[nextpage title=”maglev” ]

इंडियन रेलवे भारत में तेज रफ़्तार से चलने वाली ट्रेनों को लाने की कोशिश में है और इसी कड़ी में शामिल है दुनिया की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन ‘मैग्लेव’।

मैग्लेव की बात करें तो ये दो शब्दों से मिलकर बना है, मैग्नेटिक लेवीटेशन यानी चुंबकीय शक्ति से ट्रेन को हवा में ऊपर उठाकर चलाना। भारत सरकार हाई स्पीड ट्रेन को भारत में चलाने को लेकर बहुत गंभीर है।

मैग्लेव की रफ्तार देखकर आपके होश उड़ जायेंगे।

वीडियो देखें अगले पेज पर-

[/nextpage]

[nextpage title=”maglev” ]

https://www.youtube.com/watch?v=DcejgxVrIoI

भारतीय रेलवे ने मैग्लेव ट्रेन के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट के लिए ग्लोबल टेंडर आमंत्रित किए हैं। 200 से 500 किलोमीटर के ट्रैक के लिए टेंडर भरने वाली कंपनी को योजना देनी होगी और 10 से 15 किलोमीटर के ट्रैक पर अपने मैग्लेव ट्रेन सिस्टम को चलाकर दिखाना होगा। इस ट्रेन को 400 किलोमीटर से लेकर 500 किलोमीटर प्रति घंटे क रफ्तार पर चलाया जाएगा। ये ट्रेन देश के चुनिन्दा रेलवे ट्रैक पर दौड़ेगी।

रेलवे के एक उच्च अधिकारी के मुताबिक मोदी सरकार बंगलुरु-चेन्नई, हैदराबाद-चेन्नई, दिल्ली-चंडीगढ़ और नागपुर-मुंबई के बीच मैग्लेव ट्रेन चलाने की योजना बना रही है। फिलहाल इस ट्रेन की रफ्तार को देखते हुए भारत में रेलवे ट्रैक पर अच्छी-खासी मेहनत करनी होगी क्योंकि वर्तमान ट्रैक पर इस ट्रेन को चला पाना मुमकिन नही है।

[/nextpage]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें