5 जनवरी को भारत-साउथ अफ्रीका के बीच 3 टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच शुरू हुआ है. टीम इंडिया 5 जनवरी से साउथ अफ्रीका टूर की शुरुआत कर रही है.  टेस्ट सीरीज का पहला मैच शुक्रवार से केपटाउन में खेला जा रहा है. टेस्ट की नंबर वन टीम भारत के सामने सबसे बड़ा चैलेंज खुद को बेस्ट टीम साबित करना होगा. ऐसा इसलिए क्योंकि भारतीय टीम का अफ्रीका में टेस्ट रिकॉर्ड काफी खराब है. उसने यहां एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीती है. वहीं, मौजूदा साउथ अफ्रीका टीम भी वर्ल्ड में नंबर 2 रैंकिंग पर है. पहले दिन के खेल में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला. अफ्रीका की पूरी टीम 286 रनों के स्कोर पर आउट हो गई थी लेकिन जवाब में भारतीय बल्लेबाजी क्रम भी लड़खड़ाता दिखाई दिया.

भारत को लगे तीन झटके:

शादी के बाद वापसी कर रहे कोहली मोर्केल का शिकार बने. इसके पहले मुरली विजय को फिलेंडर ने परेशान किया और अंत में विकेट हासिल करने में सफलता मिली. जबकि स्टेन को हुक करने के चक्कर में शिखर धवन आउट हो गए. स्टेन लम्बे समय बाद टीम में वापस आये हैं और वापसी में पहला विकेट शिखर धवन का मिला.

अफ्रीका ने बनाये पहली पारी में 286 रन

जसप्रीत बुमराह ने टेस्ट जीवन की शुरुआत केपटाउन में खेले जा रहे टेस्ट मैच से की थी. शुरू में कोई सफलता हाथ नहीं लगी थी लेकिन 11वें ओवर की आखिरी गेंद पर बुमराह ने एबी की गिल्लियां बिखेर दी. इस प्रकार जसप्रीत बुमराह ने टेस्ट जीवन में विकेट का सिलसिला शुरू किया और शिकार विश्व के दिग्गज बल्लेबाजों में शुमार एबी डीविलियर्स पहला शिकार बने. अफ्रीका ने 142 रन बनाये और 5 विकेट खोये हैं. एबी ने 65 रन बनाये जबकि फाफ 62 रन के स्कोर पर आउट हुए.  हार्दिक पंड्या ने फाफ को चलता किया. अफ्रीका की पूरी टीम 286 रन बनाकर ऑल आउट हो गई.

भुवी ने दिए SA को 3 झटके

दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. भारत की तरफ से भारतीय टीम के लिए जसप्रीत बुमराह इस मैच के जरिये अपने टेस्‍ट करियर का आगाज कर रहे हैं. तेज गेंदबाजी में उनका साथ देने के लिए भुवनेश्‍वर कुमार, मो. शमी और हरफनमौला हार्दिक पंड्या होंगे. स्पिनर के तौर पर आर. अश्विन प्‍लेइंग इलेवन में शामिल किये गए हैं. भुवी ने तीन विकेट झटके. अमला को भी भुवनेश्वर ने चलता किया.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें