आज केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बड़ा फैसला लेते हुए एयर इंडिया में विदेशी एयरलाइंस को 49 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दे दी है। सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार एयर इंडिया की बड़ी हिस्सदारी अब भी भारतीय नागरिक के पास रहेगी।

विभिन्न क्षेत्रों में FDI नीति के प्रस्ताव को मंजूरी :

सूत्रों के मुताबिक़ केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने एकल ब्रांड खुदरा कारोबार के साथ ही कई क्षेत्रों के लिए विदेशी निवेश नीति में राहत के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इसके पहले अभी तक सिर्फ 49 फीसदी निवेश को मंज़ूरी मिली थी और सिंगल ब्रांड रीटेल में 100 फीसदी को मंजूरी थी। इसके अलावा केंद्रीय कैबिनेट ने भारत-कनाडा के बीच विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में एमओयू को मंजूरी प्रदान कर दी है। पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में कनाडा के साथ एमओयू को मंजूरी दी गई है।

सामुदायिक बदलाव कार्यक्रम को बढ़ाया जायेगा :

दोनों देशों के बीच हुए सहमति पत्र में भारत-कनाडा की ACADEMIC संस्थाओं के बीच अनुसंधान शोध सहयोग को मजबूत बनाने की बात कही गई है। इस एमओयू को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग और कनाडा का नेचुरल साइंस एंड इंजीनियरिंग रिसर्च काउंसिल लागू करेंगे। इसके तहत सामुदायिक बदलाव एवं टिकाऊ परिवर्तन कार्यक्रम को आगे बढ़ाया जाएगा और भारत-कनाडा बहुआयामी शोध सहयोग को प्रोत्साहित करने का काम क्या जायेगा।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें