भड़काऊ भाषण देने वाले जाकिर नाइक को उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिला के एक स्कूल की किताब में ‘हीरो’ के रूप में पेश किया गया है। बता दें कि जाकिर नाइक के खिलाफ एनआईए द्वारा आतंकवाद और मनी लॉन्डिंग के आरोपों के तहत जांच की जा रही है। बीएसए ने बताया कि विद्यालय प्रबंधक को नोटिस दिया गया है और यदि यह बात सही निकली कि तो जांच के बाद इसकी मान्यता समाप्त कर दी जाएगी।

उल्लेखनीय है कि भड़काऊ भाषण देने के आरोपी डॉ. जाकिर नाइक को शहर के दोदपुर स्थित इस्लामिक मिशन स्कूल में इस्लामिक हीरो के रूप में पढ़ाई में पेश किया जा रहा है। अलीगढ़ के दढ़पुर इलाके में इस्लामिक मिशन स्कूल ने एक पुस्तक ‘इलम-उन-नफ़े’ प्रकाशित किया। जिसमें कक्षा 1 के लिए नौ प्रसिद्ध मुस्लिम व्यक्तित्वों के अध्याय हैं। उनमें से एक, मुंबई स्थित एनजीओ- इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन के संस्थापक झाकिर नाइक को भी शामिल किया गया है। स्कूल प्रबंधन ने दावा किया कि पुस्तक-बच्चों के सामान्य ज्ञान को बढ़ाने के उद्देश्य से दो साल पहले प्रकाशित हुआ था, लेकिन नए सत्र में नाइक के अध्याय से इसे हटा दिया जाएगा।

पुस्तक के लेखक कुनेन कौसर, जो स्कूल के मैनेजर हैं, ने कहा, “इस पुस्तक में प्रसिद्ध मुस्लिमों पर अध्याय हैं और एक अध्याय जाकिर नाइक पर है।” स्कूल प्रबंधन के एक सदस्य सुहैल अहमद ने ‘इलम-उन-नाफे’ किताब की एक प्रति रखी। “जब पुस्तक को दो साल पहले प्रकाशित किया गया था, तो जाकिर नायक के खिलाफ कोई मामला नहीं था। अब, उनके अध्याय को अगले सत्र के लिए जारी की गई ताजा किताब में हटा दिया जाएगा ये बातें कौसर ने कहीं।

पृष्ठ की संख्या 42 में इस्लामी नायकों की नौ तस्वीरें हैं। बीच की पंक्ति में नाइक की तस्वीर के आंकड़े हैं। अन्य आठ तस्वीरों में लेखक शेख अहमद दीदत, मुजफ्फरनगर के मौलाना कलीम सिद्दीकी, इस्लामिक विद्वान मौलाना तारिक जमील, पाकिस्तान के इस्सार अहमद, यूसुफ एस्टेश, अब्दुल्ला तारिक, हारून याहया और बिलाल फिलिप शामिल हैं। याद करने के लिए, नाईक इस खबर में था जब दो बांग्लादेशी आतंकवादियों ने स्वीकार किया था कि वे अपने विचारों से प्रेरित थे। इस्लामी उपदेशक जुलाई, 2016 में देश छोड़ दिया।

बीएसए ने बताया कि विद्यालय प्रबंधक को नोटिस दिया गया है और यदि यह बात सही निकली कि तो जांच के बाद इसकी मान्यता समाप्त कर दी जाएगी। इधर, नगर शिक्षा अधिकारी व बीईओ मुख्यालय विद्यालय भी गए, लेकिन वहां उन्हें विद्यालय में प्रबंधक व बच्चे नहीं मिले। इस पर टीम लौट आई है। भाजयुमो नेता डॉ. निशित शर्मा का कहना है कि इस्लामिक मिशन स्कूल विभाजन कारी विचारधारा के डॉ. जाकिर नाइक को इस्लाम के महान व्यक्ति बताकर बच्चों को विभाजन कारी सोच का शिकार बना रहा है। यह समाज और देश के लिए घातक साबित होगा।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें