सेना दिवस के उपलक्ष्य में 15 जनवरी 2018 को मध्य कमान के युद्ध स्मारक ‘स्मृतिका’ पर श्रद्धांजलि समारोह आयोजित किया गया। इस अवसर पर मध्य कमान के स्टाफ अध्यक्ष ले. जनरल जेके शर्मा सहित सेवारत एवं सेवानिवृत सैन्यधिकारियों एवं जवानों ने उन जाबांज शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि दी जिन्होंने अपनी मातृभूमि की रक्षा में अपने प्राणों का सर्वोच्च बलिदान दिया। तदोपरांत सेना की एक टुकड़ी ने सलामी सशस्त्र दी तथा बिगुलर द्वारा अंतिम धुन बजाई गई। शहीद सैनिकों की दिवंगत आत्मा की शांति के लिए दो मिनट का मौन भी रखा गया।

army day: central command pays homage to martyrs

सैन्य एवं असैन्य कर्मियों को 161 प्रशंसा पत्र दिए गए

सेना दिवस के अवसर मध्य कमान के आर्मी कमांडर द्वारा सैन्य एवं असैन्य कर्मियों को 161 प्रशंसा पत्र दिये। इसके अतिरिक्त आर्मी कमांडर ने यूनिटों, शैक्षणिक एवं प्रशिक्षण संस्थानों को उनके उत्कृष्ट सेवा उपलब्ध कराने के लिए 10 यूनिट प्रशंसा पत्र भी दिये।

सेना दिवस के उपलक्ष्य में मध्य कमान के अंतर्गत आनेवाले क्षेत्रों में 11 जनवरी 2018 से विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया जिसमें “अपने सशस्त्र बल को जाने” मेले के साथ-साथ मिनी मैराथन, सैन्य उपकरणों का प्रदर्शन तथा बैंड कंसर्ट का आयोजन शामिल है। इस दौरान छः राज्यों के 26 शहरों में यह समारोह आयोजित किया गया। इस अवसर पर मध्य कमान मुख्यालय के तत्वावधान में मध्य उत्तर प्रदेश सब एरिया द्वारा 7 किमी दूरी का एक मिनी मैराथन का आयोजन भी किया गया।

सेना दिवस प्रत्येक वर्ष 15 जनवरी को प्रथम फील्ड मार्शल केएम करियप्पा की याद में मनाया जाता है, जो भारतीय सेना के सर्वप्रथम कमांडर-इन-चीफ बनें। इन्होंनेे सन् 1949 में सर फ्रान्सिस बूचर से कमाण्डर-इन-चीफ का पद ग्रहण किया था। सेना दिवस के अवसर पर सेना उन बहादुर जवानों को सलामी देती है, जिन्होंने अपने जीवन को देश की रक्षा के लिए न्यौछावर कर दिया था। सेना दिवस के अवसर पर मध्य कमान में भारी संख्या में लोग मौजूद रहे। इस अवसर पर शहीदों के परिजन और तमाम सेना के अधिकारी और कर्मचारी भी उपस्थित रहे।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें