आज पूरा देश 69वें गणतंत्र दिवस के जश्न में डूबा है। प्रदेश के राजधानी लखनऊ में भी इस राष्ट्रीय पर्व पर विधान भवन के सामने राज्यपाल राम नाईक ने तिरंगा फहराया। झंडारोहण के बाद राज्यपाल ने परेड की सलामी ली। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई कैबिनेट मंत्री मौजूद रहे। गणतंत्र दिवस पर निकाली गई भव्य झांकी को देखकर हर कोई हैरान था। नाना प्रकार के भव्य कार्यक्रम किया।

इस दौरान सीएम योगी अपने आवास पांच कालीदास मार्ग पर एक समारोह किया। समारोह को संबोधित करते हुए सीएम योगी ने परेड में शामिल हुए सभी राज्यों कलाकारों को बधाई दी। इस दौरान कहा कि परेड में शामिल सभी ग्यारह राज्यों की कलाकारों को एक लाख रुपये हर टीम को इनाम दिया जाएगा। जो परेड में शामिल हुए।

ये भी पढ़े : दो दिन की बारिश में सड़कें हुई जमींदोज, प्रशासन बना मूक-दर्शक!

पहली बार गणतंत्र दिवस के अवसर पर  अन्य राज्यों के लोगों न  परेड में हिस्सा लिया। इसलिए उन्हें सम्मानित किया जाएगा। सीएम ने कहा कि यूपी के सभी राज्यों से अच्छे संबंध रहे है। उत्तराखंड पहले यूपी का ही हिस्सा था, मैं भी उत्तराखंड में पैदा हुआ पला बढ़ा हूँ। उत्तराखंड से काफी लगाव है।

ये भी पढ़ें : सीएम योगी ने बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष का गर्मजोशी से किया स्वागत

गणतंत्र दिवस पर यूपी के विकास को लेकर विभिन्न झांकियां निकाली गईं। वहीं, स्कूली बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए। इस मौके पर राम नाईक ने देश के लिए अमन और चैन की कामना की। यूपी वासियों को गणतंत्र दिवस की बधाई देते हुए राज्यपाल ने कहा कि प्रदेश विकास के रास्ते पर आगे बढ़ रहा है। इसके सर्वांगीण विकास के लिए युवाओं को आगे आना होगा। वहीं, सीएम योगी ने भाजपा सरकार की उपलब्धियां गिनाईं।

ये भी पढ़ें : राम मंदिर’ दोनों पक्षों की सहमति से बनेगा-मंहत सुरेश दास

भारतीय सेना ने 69वां गणतंत्र दिवस हर्षोउल्लास के साथ मनाया। इस दौरान आयोजित परेड में सैन्य प्रदर्शित हथियारों एवं उपकरणों सहित सैन्य संस्कृति का शहरवासियों ने अवलोकन किया। गणतंत्र दिवस परेड में सेना सहित राज्य पुलिस, एनसीसी एवं स्कूलों की मार्चिंग दस्तों ने भाग लिया। गणतंत्र दिवस परेड चारबाग से शुरू होकर केडी सिंह बाबू स्टेडियम में संपन्न हुई।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें