राज्य स्तर पर और राष्ट्रीय स्तर पर कई मेडल जीत चुके एक पहलवान को इस बात का डर सता रहा है कि विदेशी जमीन पर देश के लिए पदक जीतने का सपना सिर्फ इसलिए न टूट जाये कि उसके पास इतने पैसे नहीं थे कि वो किर्गिस्तान में होने वाले चैंपियनशिप में भाग ले सके. सुनकर अजीब लगता है और खासकर उस वक्त जब देश के प्रधानमंत्री से लेकर तमाम सेलेब्रिटी और मंत्री खेलो इंडिया का नारा देते हुए खेलों में भागीदारी को बढ़ाने की बात कर रहे हैं और उत्साह बढ़ा रहे हैं. शायद निराश हो चुके पहलवान संजय के पास पीएम मोदी से अपील करने के अलावा कोई चारा नहीं दिख रहा है क्योंकि संजय आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं और उनका नाम उन 12 खिलाड़ियों में शामिल है जो किर्गिस्तान में होने वाले चैंपियनशिप के लिए भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे.

एशियन ग्रैप्लिंग चैंपियनशिप के लिए हुआ है संजय का चयन

उत्तर प्रदेश के रहने वाले संजय को पीएम मोदी से उम्मीद है कि वो खेलो इंडिया का नारा देने के साथ उनकी मदद को भी आगे आयेंगे और वो विदेश में होने वाले एशियन ग्रैप्लिंग चैंपियनशिप में भाग ले सकेंगे. संजय का कहना है कि पीएम मोदी उनकी मदद जरुर करेंगे.

ग्रैप्लिंग फेडरेशन ऑफ़ इंडिया एक नॉन प्रॉफिट आर्गेनाईजेशन है और इसलिए खिलाड़ियों को अपना खर्च खुद ही उठाना होता है लेकिन संजय की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होने के कारण प्रतियोगिता में भाग लेना मुश्किल हो रहा है.

गोरखपुर में पोस्टल असिस्टेंट के रूप में कार्यरत है संजय

संजय का कहना है कि इस खेल का बहुत अच्छा स्कोप नहीं है और यही वजह है कि इसका प्रमोशन नहीं हो पाता है. गोरखपुर में पोस्टल असिस्टेंट के रूप में कार्यरत संजय राय ने बताया कि उनके 2 लाख रु चाहिए तब जाकर वो इस चैंपियनशिप में भाग ले सकेंगे. एक मिडिल क्लास परिवार से आने के कारण संजय को ये रकम जुटाने में दिक्कतें आ रही हैं. यूपी ग्रैप्लिंग फेडरेशन ने संजय को कुछ ही दिन पहले बताया कि उनको पैसे का इंतजाम खुद करना होगा.

14 फ़रवरी तक जमा करना है पैसा

संजय ने बताया कि अगर कोई स्पोंसर मिल जाये तो फेडरेशन तारीख बढ़ा सकता है. अभी संजय की कोशिश यही है कि उनको ये पैसे मिल जाएँ ताकि वो देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए किर्गिस्तान जा सके और देश के लिए पदक जीत सके.

कई पदक जीत चुके हैं संजय:

ऑल इंडिया पोस्टल रेसलिंग (ग्रीको- रोमन में गोल्ड, फ्री स्टाइल में ब्रोंज), ऑल इंडिया सिविल सर्विसेज रेसलिंग चैंपियनशिप में गोल्ड   के अलावा राज्य स्तर पर  कई पदक जीतने वाले संजय का चयन किर्गिस्तान में 3 से 5 मार्च तक  होने वाले एशियन ग्रैप्लिंग चैंपियनशिप के लिए हुआ है.

 

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें