मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केंद्रीय संस्कृति राज्यमंत्री डॉ. महेश शर्मा से भेंट के दौरान इलाहाबाद में ‘डिजिटल कुंभ म्यूजियम’ तथा ‘शिल्पग्राम’ के लिए 266 करोड़ रुपये के प्रस्ताव को विशेष योजना के तहत वित्तीय अनुदान देने की मांग की। अयोध्या के रामकथा संग्रहालय में ‘डिजिटल इंटरवेंशन’ के लिए 14.58 करोड़ रुपये तथा एयर थियेटर में डिजिटल होलोग्राफ्रिक रामलीला के लिए 11.94 करोड़ रुपये के प्रस्ताव का अनुमोदन, लखनऊ के रेजीडेंसी, बांदा के कालिंजर किले, महोबा के मदनसागर और कीरतसागर जैसी पुरातात्विक महत्व की जगहों और स्मारकों पर साउंड एंड लाइट शो के लिए पुरातत्व विभाग से अनापत्ति पत्र लेने आदि मसले पर बात हुई। मुख्यमंत्री ने लंबित प्रस्तावों को मंजूरी देने का अनुरोध किया। इसमें गोरखपुर, इलाहाबाद और अयोध्या में म्यूजियम के प्रस्ताव पर सहमति बन चुकी है।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल बायोलॉजी की मांग

इसके अलावा योगी ने राष्ट्रीय कृषि बायो टेक्नोलाजी संस्थान, नेशनल बायो टेक्नोलाजी ट्रांसफर एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट, पूर्वी उप्र में जेई (जापानी इंसेफेलाइटिस) एइएस (एक्यूट एक्वारयर्ड सिंड्रोम) जैसे रोगों पर उच्च स्तरीय शोध और नियंत्रण के लिए ‘नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल बायोलॉजी’, बुलंदशहर के ‘भारत इम्यूनोलाजिकल्स एंड बायोलाजिकल्स लिमिटेड’ में अलग-अलग टीकों के निर्माण के लिए अत्याधुनिक केंद्र की भी मांग डॉ.हर्षवर्धन से की।

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मांगा कमांडो प्रशिक्षण केंद्र

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात के दौरान पुलिस बल के आधुनिकीकरण की मांग की गई। केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के कमांडो ट्रेनिंग केंद्र, प्रदेश के विस्तार और जरूरत के मद्देनजर भारत तिब्बत सीमा पुलिस, रैपिड ऐक्शन फोर्स, सशस्त्र सीमा बल आदि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की अतिरिक्त बटालियनों की स्थापना की मांग भी की गई। हर मंडल मुख्यालय पर ‘फारेंसिक’ और ‘साइबर लैब’ की स्थापना के निर्णय में सहयोग की मांग भी की।

ये भी पढ़ें- उप्र में 25 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगा पेट्रोलियम मंत्रालय

ये भी पढ़ें- विश्व के इतिहास में पहली बार लखनऊ में श्मशान घाट पर हुआ नाटक का मंचन

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें