योगी सरकार ने अपने कार्यकाल में दूसरे बजट को शुक्रवार को विधानसभा में पेश किया। योगी सरकार के इस बजट में आगामी लोकसभा चुनाव की छवि साफ-साफ दिखी। यूपी के वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने सवा चार लाख करोड़ रुपये के बजट पेश किया, जिसमें युवाओं और किसानों के लिए कई घोषणाएं कर उन्हें लुभाने की कोशिश की गई। साथ ही आधारभूत ढांचे के विकास के लिए करोड़ों रुपये आवंटित कर सरकार की विकासवादी छवि को पुख्ता करने की कोशिश की। यह अब तक का सबसे बड़ा बजट है।

यह पिछले साल की तुलना में 11.4 प्रतिशत ज्यादा है। इस दौरान वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने शुक्रवार को भगवान श्रीराम और श्रीकृष्ण को नमन करते हुए बजट को पेश किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने दूसरे बजट में सड़क, बिजली, पानी तो दिया ही साथ ही साथ धार्मिक संदेश भी दिया। इस बजट में अयोध्या में दिवाली, बनारस में देव दीपावली और बरसाना में होली के लिए अलग से फण्ड का प्रावधान किया गया। हजारों करोड़ रुपये की नई योजनाएं शुरू करके प्रदेश सरकार ने लोकसभा चुनाव से पहले विकास को तवज्जो देने की कोशिश की है।

 

650 करोड़ से सींची जाएगी बुंदेलखंड की धरती

लोकसभा और विधानसभा चुनाव में बीजेपी को बड़ी सफलता दिलाई थी। अपनी इस सफलता को दिलाने वाले बुंदेलखंड पर योगी सरकार मेहरबान दिखी। बुंदेलखंड का विकास करने के लिए प्रदेश सरकार ने 650 करोड़ की व्यवस्था की है। बता दें कि बुंदेलखण्ड प्रदेश के सबसे ज्यादा सूखा प्रभावित क्षेत्र है। इसी सूखे को दूर करने के उद्देष्य से बुंदेलखंड में प्रदेश सरकार 5 हजार तालाब खुदवाने की घोषणा की है, जिससे कि पानी का संकट दूर हो सके। इसके अलावा सरकार ने 131 करोड़ रुपये सोलर पंप के लिये भी दिए हैं।

 

किसानों के लिए खोला खजाना

राज्य सरकार ने किसानों के लिए अपना खजाना खोल दिया है। सरकार ने 100 करोड़ उवर्रक के अग्रिम भंडारण के लिए एवं किसानों को कम ब्याज दर पर फसली ऋण उपलब्ध कराने के लिए सब्सिडी योजना के तहत 200 करोड़ रुपये की व्यवस्था की है। साथ ही सरयू नहर परियोजना के लिए एक हजार 614 करोड़ रुपये आवंटित किया गया।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें