उत्तर प्रदेश में यूपी बोर्ड परीक्षा को नकल विहीन कराने के लिए योगी सरकार कड़े कदम उठा रही है, जिसके तहत प्रदेश के सभी विद्यालयों में सीसीटीवी लगाने का फरमान जारी किया गया था और विद्यालयों को इसका अनुपालन करने का सख्त निर्देश जारी किया था. परीक्षा में सुचिता बरकार रखने के लिए प्रदेश सरकार बड़े पैमाने पर प्रयास कर रही है. सीसीटीवी लगाने के साथ-साथ विद्यालयों के कक्ष में फर्नीचर व्यवस्था को भी सुदृढ़ गया जिससे कि परिक्षार्थियों को परीक्षा के दौरान किसी भी परेशानी का सामना ना करना पड़े. वहीँ सख्ती का ऐसा असर हुआ है कि 10.6 लाख परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी है.

अतरौली ने दारोगा कर रहे पेपर सॉल्व

जबकि अलीगढ़ में ऐसा नजारा देखने को मिला जब दारोगा ही कॉपी लिखते पाए गए. अलीगढ़ में नकल का अनोखा नजारा देखने को मिला जब खेत में दारोगा जी पेपर साल्व कर रहे थे. पुलिस की सह मिलने पर नकलचियों को बल मिल रहा है. इंटर-रसायन विज्ञान की परीक्षा में नकल की ये तस्वीर अतरौली के परीक्षा केंद्र के बाहर की है.

कोचिंग सेंटर ने 100% पास कराने का किया था वादा, CCTV ने किया कबाड़ा

यहाँ दे रहे हैं यूपी पुलिस के दारोगा जी बोर्ड परीक्षा

खेतों में बैठकर पेपर सॉल्व किया जा रहा है और ये काम दारोगा करते दिखाई दे रहे हैं. सूबे के शिक्षा राज्यमंत्री संदीप सिंह के गृहक्षेत्र अलीगढ़ में सामूहिक नकल की यह अद्भुत तस्वीर   है. अतरौली में नक़ल माफिया सक्रीय रहे हैं और इसकी आशंका पहले से ही जताई जा रही थी. पुलिस प्रशासन ने भले ही इंटर-रसायन विज्ञान की परीक्षा में 62 लोगों को गिरफ्तार कर सामूहिक नकल करने के जुर्म में कार्रवाई की हो, लेकिन उसी परीक्षा के समय यह दारोगा जी अपनी ड्यूटी भूलकर पेपर सॉल्वर बनकर खेत मे बैठ गए.

बेटे की कॉपी लिखते पकड़े गए

इन दारोगा जी ने कहीं न कहीं पुलिस को शर्मिंदा किया है, जिनको नकल रोकने में मुस्तैदी दिखानी चाहिए थी. अपने बेटे को पास कराने के लिए खुद अतरौली के एक परीक्षा केंद्र के बाहर खेत में कॉपी लिखने बैठ गए. वर्दी में होने से दूसरे सॉल्वर को भी बल मिल गया, आखिर यह कैसी-किसकी परीक्षा है.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें