भारत जैसे देश में 21वीं सदी में भी महिलाओं को पुरुष जितने अधिकार नहीं मिले हुए हैं। आज भी महिलाओं को उतनी आजादी नहीं दी जाती, जितनी उन्हें सही मायनों में मिलनी चाहिए। इसके बाद भी हमारे देश के महिलायें सभी क्षेत्रों में आगे बढ़कर चढ़कर देश का नाम रोशन कर रही हैं। देश के लिए ये गर्व की बात है कि महिलाएं आज बॉडी बिल्डिंग को अपना कैरियर बना रही हैं। यहीं नहीं, इस क्षेत्र में वे पुरुषों की बराबरी की टक्कर दे रही रही हैं। आज हम आपको ऐसी एक महिला यास्मीन चौहान से मिलवाने जा रहे हैं, जो अन्य सभी महिलाओं के लिए एक प्रेरणा है जो फिटनेस को एक चैंलेज मानती है।

यूपी की हैं यास्मीन :

देश की महिला बॉडी बिल्डर यास्मीन चौहान को एक समय पर लोग काफी बदसूरत कहते थे। यास्मीन चौहान मूल रूप से यूपी की रहने वाली हैं। यास्मीन ने कई बॉडी बिल्डिंग की प्रतियोगिताओं में खिताब जीतकर दुनिया भर लोगों के होश उड़ा रखे हैं।

indian woman bodybuilder

उन्होंने उन सभी महिलाओं के लिए एक मिसाल पेश की है जो समाज के डर से अपनी पसंद की जिंदगी का चुनाव नहीं कर पाती हैं। यूपी की रहने वाली यास्मीन गुड़गांव में अपना खुद का जिम चलाती हैं और लड़कियों के साथ-साथ लड़कों को भी ट्रेंड करती हैं।

indian woman bodybuilder

यास्मीन 2003 से अपने खुद के बल पर जिंदगी जी रही हैं और लड़कियों के लिए मिसाल पेश कर रही हैं।

indian woman bodybuilder

लोग उड़ाते थे मजाक :

कुछ समय पहले तक यास्मीन चौहान को लोगों ने बदसूरत कहकर उनका मजाक उड़ाया था। लेकिन लोगों के कमेंट्स पर ध्यान न देते हुए यास्मीन ने खुद को फिट किया और वेटलिफ्टिंग में अपना करियर बनाया। अब जो भी उन्हें देखता है, बस देखता रह जाता है। यास्मीन बॉडी बिल्डिंग में कई मर्दों को चुनौती देती हैं।

indian woman bodybuilder

उन्होंने अपनी मेहनत से ऐसी बॉडी बनाई कि देश के अलावा विदेश में भी अपना नाम कमाया है। यास्मीन बॉडी बिल्डिंग की दुनिया में आयरन वुमन के नाम से फैमस हैं। आपको बता दें कि यास्मीन ने इंडियन बॉडी बिल्डिंग एंड फिटनेस फेडरेशन की ओर से आयोजित मिस इंडिया-2016 का खिताब जिता था।

indian woman bodybuilder

यास्मीन वेटलिफ्टिंग वे 66 किलो की शेप में रहते हुए भी भारी वेट उठा सकती हैं।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें