[nextpage title=”JAPAN’S MAGLEV TRAIN 603 KM/H SPEED” ]

इंडियन रेलवे पिछले काफी समय से भारत में तेज रफ़्तार से चलने वाली ट्रेनों को लाने की कोशिश में है। इसी क्रम में हमारे देश में स्पेनिश टैल्गो ट्रेन का ट्रायल किया गया है और अब इंडियन रेलवे दुनिया की सबसे तेज रफ़्तार ट्रेन ‘मैग्लेव’ को भी इसी कड़ी में शामिल करने की कोशिश में है। भारतीय रेलवे ने पिछले दिनों मैग्लेव ट्रेन के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट के लिए ग्लोबल टेंडर आमंत्रित किए हैं। इस ट्रेन को देश के चुनिन्दा रेलवे ट्रैक पर 400 किलोमीटर से लेकर 500 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर चलाया जाएगा।

आपको बता दें कि जापान की मैग्लेव ट्रेन की अधिकतम रफ़्तार 603 किलोमीटर प्रति घंटा है। दो शब्दों से मिलकर बने मैग्लेव का मतलब है ‘मैग्नेटिक लेवीटेशन’ यानी चुंबकीय शक्ति से ट्रेन को हवा में ऊपर उठाकर चलाना। यह ट्रेन चुंबकीय शक्ति से पटरी से 1 से 6 इंच ऊपर चलती हैं। इस वीडियो में देखिये जब यह ट्रेन पटरी पर उतरती है तो कैसा नजारा होता है।

अगले पेज पर देखिये वीडियो…..

[/nextpage]

[nextpage title=”JAPAN’S MAGLEV TRAIN 603 KM/H SPEED” ]

https://youtu.be/F6ZlZCheBY4

इस वीडियो में जापान की मैग्लेव ट्रेन को दिखाया दिखाया गया है, जिसे दुनिया की सबसे तेज रफ़्तार ट्रेन माना जाता है। इस बुलेट ट्रेन की रफ़्तार इतनी ज्यादा है कि यह पलक छपकते ही आँखों के सामने से ओझल हो जाती है।

[/nextpage]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें