नारियल पानी सुगर लेवल को कम करता हैं और इसकी कमी की वजह से डायबिटीज कि समस्या होती हैं लोगो मे काफी ज्यादा में पाई जाती हैं. अगर आप नारियल का पानी पीते है तो ये आपको गर्मी से ही नही बल्कि आपके शारीर में इंसुलिन को भी बढ़ाती है.

नारियल पानी के इस्तेमाल से गर्मी में राहत ही नहीं, ये बीमारियां भी रहेंगी दूर

coconut water
coconut water

गर्मी में नारियल पानी वैसे भी बहुत फ़ायदे का कम करती है, क्योंकि इसके अंदर मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और पोषक तत्व आपके शरीर के लिए फायदेमंद तो होते ही है, लेकिन ये कई बीमारियों को भी आपसे कोसों दूर रखता है. ये सिर्फ आपके शरीर को ही ताजगी नहीं देता बल्कि बल्कि कई ऐसे फायदे भी आपके शरीर के लिए उपलब्ध कराता है जो शायद आप सोच भी नहीं सकते. एक नारियल में लगभग 200 से 250 मिलीलीटर पानी होता है. नारियल पानी में कम कैलोरी होने की वजह से ये वजन घटाने में भी आपकी मदद करता है. इस पानी में पोटेशियम, मैग्नीज, सोडियम, कैल्शियम के अलावा प्रोटीन और फाइबर भी होता है.

हाई ब्लडप्रेशर कों कम रखता हैं:

coconut water

ब्लडप्रेशर के मरीज को नारियल का पानी जरुर पीना चाहियें. नारियल पानी में मौजूद विटामिन सी, पोटैशियम और मैग्नीशियम ब्लड प्रैशर को कंट्रोल रखता है.

डायबीटीज कि परेशानी में मदत करता है:

रिसर्च के मुताबिक नारियल पानी खून से शुगर लेवल को कम करता है. दरअसल इंसुलिन की कमी की वजह से डायबिटीज की समस्या होती है. नारियल का पानी इंसुलिन को बढ़ाता है.

एनर्जी लेवल को बढाता है:

गर्मी के दिनों मे काफी धुप और मौसम गरम होने वजह से आपका एनर्जी लेवल काफी कम हो जाता है. इसमें इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है. नारियल पानी आपको ठंडक देने के साथ ही एनर्जी लेवल को भी बढ़ाता है.

पिम्पल में भी मददगार होता हैं:

गर्मी में मुहांसे और दाग धब्बों की समस्या काफी बढ़ जाती है. ऐसे में नारियल का पानी मुंहासों को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है. इसका इस्तेमाल आप चेहरे पर फेसपैक की तरह कर सकते हैं. इसके इस्तेमाल से पिंपल्स दूर हो सकते हैं.

किडनी की पथरी को दूर करता हैं:

किडनी के रोगियों के लिए ज्यादा तरल पदार्थों के सेवन के लिए कहा जाता है जिससे कि यूरिन के रास्ते पथरी निकल सके. नारियल का पानी किडनी में पथरी होने की समस्या में काफी फायदेमंद होता है. ये किडनी से पथरी के क्रिस्टल को गलाने में मदद करता है.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें