2019 के लोकसभा चुनावों के पहले कर्नाटक में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर सिर्फ भाजपा और सत्ताधारी कांग्रेस ही नहीं बल्कि क्षेत्रीय दल समाजवादी पार्टी भी काफी सक्रिय है। उत्तर प्रदेश में भाजपा को रोकने के लिए समाजवादी पार्टी ने बहुजन समाज पार्टी के साथ गठबंधन किया है तो वहीँ कर्नाटक में बसपा भी जेडीएस के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है। वहीँ कर्नाटक चुनाव के लिए कांग्रेस की स्टार प्रचारकों की सूची में अखिलेश यादव का भी नाम शामिल है। अब सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कर्नाटक के विधानसभा चुनावों को गंभीरता से लेते हुए इस चुनाव में प्रत्याशी उतारने का ऐलान कर दिया है।

कांग्रेस ने शुरू की तैयारी :

अगले महीने होने वाले कर्नाटक विधानसभा चुनावों को लेकर कांग्रेस ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। पंजाब के बाद सिर्फ कर्नाटक इकलौता बड़ा राज्य है जहाँ पर कांग्रेस बची है। यही कारण है कि अपने किले को बचाने के लिए कांग्रेस ने पूरी तैयारी शुरू कर दी है। कर्नाटक चुनाव में प्रचार कराने के लिए कांग्रेस की तरफ से कुल 25 स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी की गयी है। इस लिस्ट में 22 कांग्रेस के नेता हैं जबकि तीन दूसरी पार्टियों के नेताओं के नाम हैं। ख़ास बात है कि इस लिस्ट में यूपीए अध्यक्ष सोनिया गाँधी को नहीं रखा गया है। खबरें हैं कि स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के कारण ऐसा किया गया है।

 

ये भी पढ़ें: सीएम योगी आदित्यनाथ आज अमरोहा और बुलंदशहर दौरे पर

 

15 सीटों पर चुनाव लड़ेगी सपा :

समाजवादी पार्टी ने भाजपा के खिलाफ रणनीति बनाने की तैयारी अब उत्तर प्रदेश से बाहर निकल कर बनाना शुरू कर दिया है। इस बार के कर्नाटक चुनाव लोकसभा चुनावों के ठीक पहले हो रहे हैं, यही कारण है कि सभी पार्टियां इस चुनाव में अपनी ताकत आजमा लेना चाहती है। भाजपा जहाँ सत्ताधारी कांग्रेस को हटाना चाहती है तो वहीँ कांग्रेस अपनी दूसरी पारी खेलने की तैयारी में हैं। वहीँ सपा ने भी अब कर्नाटक चुनाव में लड़ने का फैसला किया है। सपा प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी के अनुसार, कर्नाटक विधानसभा चुनाव में सपा 15 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। अखिलेश यादव जल्द सपा प्रत्याशियों के समर्थन में प्रचार के लिए कर्नाटक जाएंगे। उनके कार्यक्रम को 1-2 दिन में अंतिम रूप दे दिया जाएगा।

 

ये भी पढ़ें: बेटा पैदा ना होने पर विवाहिता को मारा चाकू

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें