दिल से जुड़ी बिमारियों से छुटकारा पाना हो तो अब बादाम खाना शुरू कर दें. रोज बादाम खाने से ह्रदय से जुड़े कई सारे रोगों का खतरा कम हो जाता है. एक रिपोर्ट के मुताबिक बादाम का सेवन करने से आपका ह्रदय स्वस्थ रहता है.

बादाम खाने के फायदे:

बादाम में विटमिन ई व कैल्शियम भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है और साथ हि साथ इसमें फोलिक एसिड व विटामिन B भी होता है. रोज बादाम खाने से ह्रदय रोग का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. हृदय रोग का मुख्य कारण मोटापा, उच्च रक्तचाप और उच्च रक्त शर्करा है. बादाम खाने से आपको इन समस्याओं के समाधान में मदद मिलती है और आपको दिल की बीमारी होने का खतरा कम होता है.

एक रिपोर्ट के मुताबिक जो लोग एक हफ्ते में 5 बार बादाम खाते हैं उनको ह्रदय रोग होने का 50% खतरा घट जाता है. बादाम आर्टरी डैमेजिंग इन्फ्लेमेशन का कारण सी-रिएक्टिव प्रोटीन को भी कम करने में सहायक होता है.

बादाम के लगातार सेवन से बॉडी में कोलेस्ट्रोल मेन्टेन रहता है. ह्रदय रोग की सबसे बड़ी वजह बॉडी में बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रोल होता है. बादाम कोलेस्ट्रोल को कम करता है क्युकी बादाम में विटामिन ई और कैल्शियम की प्रचुर मात्रा होती है.

बादाम मोनोसैचुरेटेड फैट्स और कुछ पौलीअनसैचुरेटेड फैट्स का अच्छा स्त्रोत है जो “लो-डेंसिटी लिपोप्रोटीन (एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल) को घटाता है. एक मुट्ठी बादाम रोज खाएं, तो घटिया कोलेस्ट्रॉल स्तर 8-12 फीसदी तक घट सकता है.

बादाम खाने से आपका ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है. बादाम में पोटैशियम ज्यादा मात्रा में पाया जाता है और सोडियम कम मात्रा में होता है जो ब्लड प्रेशर सही रखता है.

अगर आप ह्रदय रोगों से दूर रहना चाहते हैं तो सबसे पहले अपना वजन घटायें कयुकि अधिक वजन वाले लोगों में ये दिक्कत ज्यादा देखि गयी है. बादाम खाने से आपको बार बार भूख लगती है लेकिन अधिक बादाम खाने से भी आपका वजन नहीं बढ़ता है.

क्या रोज़ शैम्पू करने से कमजोर हो जाते हैं बाल?

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें