लखनऊ के जियामऊ, विश्व संवाद केंद्र में आद्य पत्रकार देवर्षि नारद जयंती के अवसर पर पत्रकार सम्मान समारोह में का आयोजन किया गया। इस दौरान प्रदेश के चार पत्रकारों को सम्मानित किया गया। वहीं uttatpradesh.org के पत्रकार सूरज कुमार को अंगवस्त्र से सम्मानित किया गया। इस दौरान इन्हें स्मृति चिन्ह के साथ एक पुस्तक भी प्रदान किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राजर्षि टण्डन मुक्त विश्वविद्यालय, इलाहाबाद के कुलपति प्रो कामेश्वरनाथ सिंह रहे। वही कार्यक्रम की अध्यक्षता नरेन्द्र भदौरिया ने किया।

नारद मुनि ब्रह्मा के सात पुत्रों में से एक

धर्म शास्त्र और ग्रंथों के अनुसार ज्येष्ठ महीने में नारद जयंती मनाई जाती है। शास्त्रों के अनुसार नारद मुनि ब्रह्मा के सात पुत्रों में से एक है। नारद ऋषि ने कठिन तपस्या करके देवार्षि की उपाधि हासिल की है। ये भगवान विष्णु के प्रिय भक्तों में से एक है। शास्त्रों में देवार्षि नारद को भगवान को मन भी कहा गया है।

इधर-उधर विचरण करने वाले व्यक्तित्व की अनुभूति होती है। नारद इधर-उधर घूमते हुए संवाद-संकलन का कार्य करते हैं। इस प्रकार एक घुमक्कड़, किंतु सही और सक्रिय-सार्थक संवाददाता की भूमिका निभाते हैं। अधिक स्पष्ट शब्दों में कहूं तो यह कि देवर्षि ही दिव्य प्रथम व दिव्य पत्रकार कहलाते है।

ये भी पढ़ें- यूपी कॉलेज घोटाला: ट्रस्ट के नाम पर फर्जी समिति लूट रही करोड़ो

ये भी पढ़ें- AMU रहा लम्बे समय से देशद्रोही तत्वों को तैयार करने का अड्डा: हरनाथ सिंह

ये भी पढ़ें- स्वामी प्रसाद मौर्य ने जिन्ना को महापुरुष बताया, पार्टी से निकालने की उठी मांग

ये भी पढ़ें- सीएम योगी के सीक्रेट प्लान का ओम प्रकाश राजभर ने खोला राज

ये भी पढ़ें- कानपुर, इलाहाबाद और वाराणसी दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में शामिल

ये भी पढ़ें- एमएमयू में लाठीचार्ज-पथराव, पूर्व राष्ट्रपति थे कैंपस में मौजूद

ये भी पढ़ें- योगी सरकार में आरएसएस चला रही है पुलिस थाने – रिहाई मंच

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें