सीतापुर में बच्चों पर लगातार हो रहे कुत्तों के हमलों के लिए रविवार को हमारी टीम ने पीड़ित परिवार से लेकर अफसरों और वन्य जीव विशेषज्ञों से बातचीत की। गांववालों ने बताया कि बच्चों का शिकार करने वाले स्थानीय कुत्ते नहीं हैं। वे कुत्ते अलग तरह के हैं। आकार में बड़े हैं। वे हमला करने से पहले भौंकते नहीं हैं। वे झुंड में आते हैं और घात लगाकर गर्दन पर वार करते हैं। वे ज्यादातर भूरे या चितकबरे रंग के हैं। गुरपलिया गांव में दो बच्चे खालिद और रहीम भी ऐसे ही हमले में शिकार हुए। यहां भी सभी ने कहा कि गांव के कुत्ते बच्चों का शिकार नहीं कर रहे हैं। ये कुत्ते कुछ अलग तरह के हैं। भौंकते नहीं हैं। सीधे गर्दन पर हमला करते हैं। भगौतीपुर, गुरपलिया, बुड़हानपुर सहित कई गांवों के बच्चे भी ऐसे ही हमलों में मारे गए। गांव में बड़ों बच्चों के अलावा बड़ों ने कुत्तों को हमला करते नहीं देखा।

असलहों से ऐसे लैस कि किसी दुर्दांत अपराधी की तलाश

खुद पुलिस लाइसेंसी हथियार वाले ग्रामीणों के साथ कॉबिंग कर रही है। पिस्टल, रिवॉल्वर, दुनाली बंदूक, लाठी डंडों से लैस पुलिस और गांव वाले। सीतापुर के खैराबाद के आसपास गांवों का नजारा ऐसा है, जैसे किसी बड़े अपराधी की तलाश हो। दरअसल, ये सब दिन रात एक करके शिकारी ‘कुत्तों’ को तलाश रहे हैं, जिन्होंने पिछले तीन महीने में 12 मासूमों का शिकार किया है। किसी ने उन शिकारी ‘कुत्तों’ को नहीं देखा और सभी विभागों के एक्सपर्ट मिलकर अभी यह भी तय नहीं कर पाए हैं कि बच्चों का शिकार कुत्ते ही कर रहे हैं। शिकारी ‘कुत्तों’ के शक में अब उन कुत्तों पर हमले हो रहे हैं जो बच्चों के साथ लिपट-लिपटकर खेलते हैं। पिछले कुछ दिनों में कई कुत्ते मारे गए हैं।

ड्रोन कैमरे से जंगली जानवरों को ढूंढ रही पुलिस

सीओ सिटी योगेंद्र सिंह ने बताया कि हमने कुत्तों की तलाश के लिए अब ड्रोन मंगवाया है। इससे झुंड की तलाश की जाएगी। मुख्य प्रधान वन संरक्षक ‘वन्य जीव’ एसके उपाध्याय कहते हैं कि कुछ एक्सपर्ट को भेजकर पैरों के निशान और अन्य तकनीक से पहचान कराई जाएगी। यदि किसी और जीव के निशान दिखते हैं, तो उस दिशा में भी काम किया जाएगा। दहशत बढ़ने पर मथुरा से निजी एक्सपर्ट की टीमें बुलाई गईं। गांवों से कुछ कुत्ते पकड़े भी गए लेकिन फिर भी घटनाएं रुक नहीं रहीं। अफसरों पर दबाव बना तो गांववालों के साथ खुद भी कई कुत्तों को मार दिया। यहां तक कि गांव वालों ने बताया कि अफसरों ने आकर कहा है कि जहां भी कुत्ते पर शक हो, उसे मार दो। आरोप है कि बेगुनाह कुत्ते बेकार में मारे जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें- मेरठ: थाने के पास लूट के विरोध में मसाला कारोबारी की गोली मारकर हत्या

ये भी पढ़ें- आदमखोर नहीं वफादार होते हैं कुत्ते, बच्ची को बचाने के लिए जंगली पशु से भिड़ गया कुत्ता

ये भी पढ़ें- कासगंज में श्रद्धालुओं से भरी बस पलटी, 4 की मौत 20 से अधिक घायल

ये भी पढ़ें- जानकीपुरम में बुजुर्ग ने दुष्कर्म और प्राइवेट पार्ट में रॉड डालने का लगाया आरोप

ये भी पढ़ें- कुत्ता काटने की शिकायत पर बाबा ने बंदूक तानी, मंदिर में मादक पदार्थ बेचने का आरोप

ये भी पढ़ें- सीतापुर: क्या खैराबाद में लकड़बग्घों और सियारों ने बच्चों को नोचा…?

ये भी पढ़ें- लखनऊ से काठगोदाम जा रही वॉल्वो बस बरेली में पलटी, दो की मौत 15 घायल

ये भी पढ़ें- बीएड टीईटी पास अभ्यर्थियों ने किया भाजपा कार्यालय का किया घेराव, दी आत्मदाह की चेतावनी

ये भी पढ़ें- बुलंदशहर में छेड़छाड़ की शिकायत पर शोहदों ने किशोरी को जिंदा जलाया

ये भी पढ़ें- लखनऊ: युवती ने भाजपा नेता पर लगाया तीन सालों से शारीरिक करने का आरोप

ये भी पढ़ें- भरी सीमेंट की बोरी गिरने से दो मजदूरों की दबकर मौत, दारोगा जी ले रहे थे सेल्फी

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें