मनुष्यों की जान बचाने के अलावा बेजुबान पशुओं की भी जान बचाने में यूपी 100 के जांबाज पुलिसकर्मी पीछे नहीं हैं। उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में एक लाख से ज्यादा ग्रामीणों और शहरी लोगों को अपनी सेवा प्रदान कर प्रदेश के 22 करोड़ लोगों का विश्वास डॉयल 100 पर बना हुआ है। डॉयल 100 के पास 3200 गाड़ियां बेहद हाईटेक गाड़ियां उपलब्ध हैं, जो अपनी तत्काल सेवा में तैयार रहती हैं। यूपी 100 ने एक साल के भीतर 47 लाख से अधिक सूचनाओं का निवारण किया है।

इनमें 13 लाख विवादों में आवश्यक कार्रवाई, 3 लाख से अधित सड़क दुर्घटनाओं में मौके पर सहायता प्रदान कर सैकड़ों लोगों की जान बचायी गयी। जबकि अब तक 1000 लोगों की आत्महत्या के प्रयास से भी इस सेवा ने बचायी। इस सेवा ने महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों की सेवा कर सुर्खियां भी बटोरी हैं। इनमें कुछ घटनाएं ऐसी हैं जिनमें परिवार से बिछड़े हुए कई लोगों को उनके परिवार से मिलाकर उनके चेहरे पर खुशियां पुलिसकर्मियों ने लौटायी। इतना ही नहीं इस सेवा ने परेशानी और मुसीबत में फंसे हुए बेजुबान असहाय पशुओं की सहायता कर उनकी जान बचाकर बचाने का भी नेक काम किया है।

सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची थी पुलिस

ताजा मामला राजधानी लखनऊ के आलमबाग का है। यहां चौराहे के पास रोड के किनारे गहरे नाले के बगल में 8 फिट गहरे गड्ढे में एक सांड
गिर गया। ये नजारा देखने वालों की भीड़ इकठ्ठा होने लगी। जिसके बाद स्थानीय लोगों ने सांड की गिरने की जानकारी 100 नंबर डॉयल करके पुलिस को दी। सूचना पाकर फौरन पीआरवी की टीम मौके पर पहुंची। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, मौके पर पहुंची तीन पुलिस जीप से आये पुलिसकर्मी जानवर की जान बचाने में जुट गए। सांड को गड्डे से बाहर निकालने में स्थानीय लोगों का भी बहुत सहयोग रहा।

मुस्लिम सिपाही ने पेश की मिसाल

स्थानीय लोगों ने बताया कि पुलिसकर्मियों ने सांड को गड्ढे से बाहर निकालने के लिए गड्ढे की फर्स को हथौड़े से तोड़ दिया। इसके बाद बड़ा होल करके मोटे रस्से और रस्सी से सांड को कमर से बांधकर बांस के सहारे पुलिस व स्थानीय लोगों ने गड्ढे से खींचकर बाहर निकाला। इस काम में कांस्टेबल मो. अतीक खान ने जी जान एक कर मानवता का परिचय दिया। मुस्लिम सिपाही द्वारा बहादुरी का परिचय देने के बाद लोग उसकी प्रशंसा करते नहीं थक रहे हैं।

…और फिर लगने लगे पुलिस जिंदाबाद के नारे

घंटो की जद्दोजहद के बाद जैसे ही सांड सकुशल बाहर निकला फिर क्या था… भीड़ के चेहरे पर खुशी साफ दिखने लगी। लोग कहने लगे कि पुलिस ने आज साबित कर दिया कि पुलिस आदमी ही नहीं जानवरों की भी मित्र है कठोर नहीं। खुशी से झूम रहे स्थानीय लोगों ने सांड के गड्ढे से बाहर आते ही मोहम्मद अतीक खान को गले से लगा लिया। इसके बाद लोगों ने यूपी पुलिस जिंदाबाद… यूपी पुलिस जिंदाबाद… के नारे लगाए।

ये भी पढ़ें- फर्जी निकला लखनऊ का एनकाउंटर, पुलिस ने गाड़ी से धकेल कर मारी थी गोली

ये भी पढ़ें- बाराबंकी: घाघरा में आठ लोग डूबे, रेस्क्यू जारी

ये भी पढ़ें- दारोगा पर बलात्कार का केस दर्ज, युवती का 3 साल से कर रहा था शारीरिक शोषण

ये भी पढ़ें- किशोर न्याय अधिनियम पर दो दिवसीय कार्यशाला का डीजीपी ने किया उद्घाटन

ये भी पढ़ें- छात्रा ने दारोगा लगाया पिस्टल तान निर्वस्त्र कर छेड़छाड़ करने का आरोप

ये भी पढ़ें- पुलिस के एनकाउंटर से डरा मुन्ना बजरंगी, सुरक्षा के लिए कोर्ट में दी अर्जी

ये भी पढ़ें- मददगारों पर टूटा पुलिस का कहर, उधेड़ डाली दो युवकों की चमड़ी

ये भी पढ़ें- अंतर्राष्ट्रीय नर्स दिवस 2018: मरीजों को बांटी खाद्य सामग्री-तस्वीरें

ये भी पढ़ें- बाराबंकी: टोल प्लाजा पर सिपाही ने गार्ड को जड़ा थप्पड़, CCTV में घटना कैद

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें