प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में चलते ट्रैफिक के दौरान निर्माणाधीन बड़े पुल का एक बड़ा हिस्सा गिर जाने से 18 लोगों की मौत हो गयी. इस दुर्घटना से लोगों में आक्रोश है पर उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम के एमडी ने सारी संवेदनायें तोड़ते हुए खुद को इस बड़ी दुर्घटना से क्लीन चिट दे दी हैं.

खुद को दी MD राजन मित्तल ने क्लीन चिट:

बीते दिन एक भीषण मंजर देखने को मिला, जब वाराणसी में निर्माणाधीन पुल का एक बड़ा हिस्सा अचानक से गिर गया. इस दौरान पूल के नीचे ट्रैफिक का अवागम चल रहा था, जिससे नीचे पुल के नीचे चल रहीं गाड़ियाँ, लोग दब गये. इस भीषण दुर्घटना में 18 लोग मर गये. कई गम्भीर रूप में घायल हो गये.
सरकार हरकत में आ गयी. पक्ष-विपक्ष हरकत में आ गया पर पुल निर्माण में जिम्मेदार विभाग उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम को शायद इन सब से कोई फर्क नहीं पड़ा. ऐसा URRNN के दागी एमडी के बर्ताव से साफ़ जाहिर हो रहा हैं. UPRNN के एमडी राजन मित्तल ने खुद को इस दुर्घटना से क्लीन चिट देते हुए पल्ला झाड़ लिया हैं.

कंक्रीट, सरिया और डिजाइन में कोई गड़बड़ी नहीं: मित्तल

मित्तल का बयान है कि पुल में इस्तेमाल हुए कंक्रीट, सरिया और डिजाइन में कोई गड़बड़ी नहीं हैं. इसे उनका अति-आत्मविश्वास कहे या घमंड के बिना गड़बड़ी के पुल गिर गया और एमडी इस तरह के अजीब बयान दे कर खुद को निर्दोष बताने में लगे हैं.
18 बेकसूर आम लोगों की इतनी निर्मम मौत के दर्द ने भी मित्तल के चेहरे पर शिकन ना आने दी.
इसे मित्तल के संवेदनहीनता का उदाहरण ही कहेंगे कि उन्होंने निडरता से कह डाला कि बीम आंधी-तूफान से भी खिसकी थी. इनके बयान पर जाए तो पुल गिरने की वजह विगम की लापरवाही नहीं बल्कि आंधी तूफ़ान हैं. पर ऐसे आंधी तूफ़ान तो हमेशा आते रहेंगे, तो क्या निगम द्वारा निर्मित सभी पुलों की गुणवत्ता इतनी ही बेकार है कि आंधी-तूफ़ान से हिल जाएँ.

कब मिलेगी दोषियों को सज़ा?

बहरहाल UPRNN के राजन मित्तल ने बताया कि उन्होंने जांच कमेटी को रिपोर्ट भेज दी है. मित्तल ने तो अहंकार में खुद को निर्दोष बता दिया पर देखना होगा कि जांच कमेटी अपनी रिपोर्ट में उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम की लापरवाही को उजागर करती है या नहीं. फिलहाल अपनों को खोने वालों और उत्तर प्रदेश के हर एक संवेदनशील व्यक्ति सरकार से आशा कर रहा है कि इस मामले में दोषियों को जल्द से जल्द सज़ा मिले. देखना होगा कि UPRNN एमडी राजन मित्तल पर सरकार कब एक्शन लेगी.
UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें