तमाम विवादों के बाद दिल्ली में यमुना किनारे श्री श्री रविशंकर का कार्यक्रम विश्व सांस्कृतिक महोत्सव आज से शुरू हो रहा है। इसके उद्घाटन समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शिरकत करेंगे। 13 मार्च तक चलने वाले इस कार्यक्रम में दुनियाभर से करीब 35 लाख लोगों के जुटने की उम्मीद है।155 देशों के प्रतिनिधि इसमें शामिल हो रहे हैं।

ravi+shankar+cultural+festival+delhi

इतनी बड़ी भीड़ को काबू करने के लिए सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए गए हैं। 8000 पुलिस के जवानों के अलावा एसपीजी और एनएसजी की भी तैनाती की गई है। आतंकी हमले के खतरे से निपटने के लिए SWAT कमांडो की तैनाती की गई है।

इस बीच एनजीटी ने पांच करोड़ रुपये का जुर्माना भरने की डेडलाइन आज तक के लिए बढ़ा दी है। एनजीटी ने साथ ही यह भी कहा है कि जुर्माने की राशि जमा न कराए जाने पर कानून अपना काम करेगा। आर्ट ऑफ लिविंग को 5 करोड़ के जुर्माने के साथ ही कार्यक्रम की इजाजत दी गई है।

गौरतलब है कि अपने ऊपर लगे जुर्माने पर रविशंकर का कहना है कि वह जुर्माना किसी भी हाल में नहीं भरेंगे चाहें इसके लिए उन्‍हें जल में क्‍या ना जाना पड़ जाये। श्री श्री का यह भी कहना है कि वह एनजीटी आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील करेंगे।

बताते चले कि श्री श्री रविशंकर देश के जाने माने अध्‍यात्‍म गुरू है जो अपनी संस्‍था के माध्‍यम से देश-विदेश में अध्‍यात्‍म सिखानें जाते है।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें