कर्नाटक में जेडीएस-कांग्रेस के गठबंधन की सरकार के सत्ता में आने के बाद से अब तक मंत्रियों में विभागों के बंटवारे को लेकर दोनों दलों में खींचतान चल रही हैं. इसी बीच जेडीएस और कांग्रेस ने 2 विभागों पर सहमति जताई हैं. 

गृह और वित्त विभागों के बंटवारे पर सहमति:

जेडीएस और कांग्रेस गठबंधन के नेता कुमारस्वामी के सीएम बनने और बहुमत साबित करने के बाद अब जा कर दोनों दलों के बीच कुछ विभागों को लेकर सहमति बनी हैं. ये सहमति अभी सिर्फ दो विभागों के बंटवारे पर ही हो सकी हैं.

बता दें कि कुमारस्वामी ने 23 मई को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. उनके साथ ही कांग्रेस के जी परमेश्वर ने भी शपथ ली थी जो इस गठबंधन सरकार में उपमुख्यमंत्री होंगे.

कांग्रेस और जेडीएस के बीच गृह और वित्त जैसे अहम विभागों को लेकर सहमति बन गई. एच डी कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार में कांग्रेस के पास गृह और जेडीएस के पास वित्त विभाग होगा.

कल रात हुई बैठक:

बता दें कि कल देर रात दोनों पार्टियों के बीच बैठक हुई. जिसमे इन दोनों विभागों को लेकर सहमति बनी और अब दूसरे विभागों और दूसरी औपचारिकताओं पर बेंगलुरू में दोनों पार्टी के नेता बैठक कर फैसला करेंगे.

कांग्रेस और जेडीएस जल्द से जल्द बचे हुए विभागों के बंटवारे कर लेना चाहती है. इसी के चलते बेंगलुरू में होने वाली इस दूसरी बैठक के लिए कांग्रेस के राज्य प्रभारी केसी वेणुगोपाल और जेडीएस महासचिव दानिश अली आज शाम वहां पहुंच रहे हैं.

जेडीएस महासचिव कुंवर दानिश अली ने भी दोनों पार्टियों के बीच गृह और वित्त विभागों को लेकर सहमति बन जाने की पुष्टि की है.

दानिश अली ने बताया, ‘‘कल देर रात कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं और हमारी पार्टी के बीच चली बैठक में इस पर सहमति बनी. दूसरे विभागों पर अगले 24 घंटे में फैसला हो जाएगा.’’

बेंगलुरु में आज बैठक की आशंका:

देर रात हुई इस अहम बैठक में कांग्रेस की तरफ से गुलाम नबी आजाद, अहमद पटेल, अशोक गहलोत और केसी वेणुगोपाल, वहीं जेडीएस की तरफ से दानिश अली शामिल हुए. खबर हैं कि विदेश गये कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को कर्नाटक में विभागों के बंटवारे पर समझौते को लेकर विश्वास में लिया गया है. बता दें कि राहुल गांधी अपनी मां सोनिया गांधी के इलाज के लिए विदेश गए हैं.

गौरतलब हैं कि कर्नाटक में सरकार बनाने के लिए एक हुए कांग्रेस और जेडीएस मेंपनी गठबंधन की साझेदारी को लेकर लगातार संघर्ष रहा.  दोनों दल काफी दिनों से विभागों के बंटवारे को लेकर मंथन कर रहे थे.

पिछले एक सप्ताह में दोनों दलों के नेताओं ने कई बार बैठकें कीं. गठबंधन सरकार में कांग्रेस कोटे से 21 और जेडीएस के कोटे से 11 मंत्रियों के शामिल होने की संभावना है.

9 राज्यों में हुए दस विधानसभा उपचुनावों के परिणाम घोषित

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें