लखनऊ के बाद उत्‍तर प्रदेश के दूसरे प्रमुख शहर कानपुर में भी जल्‍द ही मेट्रो की पटरियॉ बिछाने का कार्य शुरू हो सकता है। गुरूवार को मेट्रों के निर्माण कार्य के लिए कानुपर में जापान इंटरनेशनल कार्पोरेशन एजेंसी की टीम ने IIT से नौबस्ता तक निरीक्षण किया। इस टीम के साथ कानपुर के कमिश्नर ने बैठक भी की।। कमिश्नर से बैठक के बाद जापान से आई इस टीम ने मेट्रो प्रोजक्‍ट में निेवेश करने की इच्‍छा भी जताई।kanpur metro

बताते चले कि उत्‍तर प्रदेश सरकार ने लखनऊ के बाद अब कानपुर में मेट्रो चलाने को लेकर तैयारिया करनी शुरू कर दी हैं। कानपुर में मेट्रो रेल के लिए एक कमेटी भी बना दी गई है। इस कमेटी का नाम एसपीवी (स्‍पेशल परपज व्हिकल) है जो मेट्रो के सम्‍बन्‍ध में आने वाले तमाम प्रस्‍तावों पर विचार विमर्श करेगी।

मेट्रो ट्रैक के लिए धन जुटाने से लेकर निर्माण और संचालन का कार्य भी एसपीवी द्वारा किया जायेगा।।  हालांकि अभी तक इस कमेटी के अध्यक्ष, सचिव और सदस्यों के नाम तय नहीं हुए हैं। फिर भी इसे मेट्रो रेल के लिए महत्वपूर्ण कड़ी बताया जा रहा है।

पहले यह तय हुआ था कि अगर केंद्र सरकार मेट्रो रेल के लिए धन देगी तो एसपीवी के अध्यक्ष शहरी विकास मंत्रालय के सचिव होंगे, लेकिन यदि केंद्र सरकार इस परियोजना के लिए धन नहीं देती है और राज्य सरकार अपने ही साधनों से धन का बंदोबस्त करेगी और तब राज्य के मुख्य सचिव को एसपीवी का अध्यक्ष बनाया जाएगा।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें