एक ओर जहाँ पूरी दुनिया में आज विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जा रहा है, योगी सरकार वृक्षारोपण को बढ़ावा दे रही है वहीं दूसरी ओर राजधानी के बख्शी का तालाब (बीकेटी) इलाके में वन विभाग एवं पुलिस विभाग के जिम्मेदार लोग अनैतिक ढंग से धन कमाने के चक्कर में हरे पेड़ो का आरा चलवा रहे हैं, जिम्मेदार कटान करवाने में किसी भी तरह का खौफ नहीं महसूस कर रहे हैं। प्रशासन के तमाम प्रयासों के बावजूद क्षेत्र में हरे पेड़ों की कटान पर अंकुश नहीं लग पा रहा है, हरे व फलदार पेड़ों पर सरेआम आरी चलाई जा रही है।

हरियाली हजम- जमकर काटिये वन, साक्ष्य व सुबूत खत्म

पर्यावरण संरक्षण के लिए वन संरक्षण के प्रति जागरूकता अभियान चलाने वाला वन विभाग अवैध कटान रोकने का हमेशा दावा करता है। वन विभाग के दावे की सच्चाई क्या है, जब हमारे संवाददाता ने मौके पर जाकर इसकी पड़ताल की तो जो नजारा सामने आया उसको देखकर सन्न रह गए। जिले के बीकेटी के ग्राम पंचायत अस्ती में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर बख्शी का तालाब फल पट्टी क्षेत्र अंतर्गत हरे पेड़ लगाना तो दूर कटान माफिया गूलर, जामुन, शीशम सहित महुआ के पेड़ काटने पर तुले हुए हैं। क्षेत्रवासियों का कहना है कि रात में कटे पेड़ों के बोटे ट्राली पर लाद कर मौके से हटा दिए जाते हैं। पेड़ के बूटों को पुआल जलाकर नष्ट कर मिट्टी डालकर ढंक दिया जाता है और हरे पत्तों को बांस की कोठ में डाल दिया जाता है।

सिर्फ फर्ज अदायगी के लिए काटी जा रही रसीदें

वन विभाग वन माफियाओं के खिलाफ को ठोस कार्रवाई करने के बजाए मात्र कुछ रुपये का जुर्माना लगाकर फर्ज अदायगी कर रहा है। मामूली जुर्माने की रकम जमाकर वन माफिया काटे गए पेड़ की कीमती लकड़ियों को उठा ले जाते हैं। जुर्माना जमा करने व परमिट लेने के नाम पर वन विभाग वन माफियाओं को खुद ही संरक्षण दे रहा है। अवैध कटान के इस खेल में पुलिस भी सहयोगी बनती है। वन विभाग एवं पुलिस की कार्य प्रणाली के कारण ही वन माफियाओं के हौसले बुलंद है और क्षेत्र में हरे पेड़ों के अवैध कटान का धंधा बदस्तूर जारी है।

पूरे विभाग में आ रही भ्रष्टाचार की बू

क्षेत्रवासियों ने इस पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि प्रतिबंधित फलदार पेड़ों को काटने वालों पर कानूनी कार्रवाई कर कड़ी से कड़ी सजा दी जानी चाहिए। क्योंकि इलाके में फलदार पेड़ों की कटाई एवं सप्लाई धड़ल्ले से बेखौफ हो रहा है। संबंधित विभाग ठेकेदारों से मिलकर ठेकेदारों को संरक्षण दे रही है। इस हरकतों पर भ्रष्टाचार की बू आती है। समय रहते ध्यान ना दिया गया तो ठेकेदार मोटी कमाई के चक्कर में इलाके के भूमि को पेड़ विहीन कर देंगे।

[hvp-video url=”https://www.youtube.com/watch?v=jGCgXP1M8fA&feature=youtu.be” poster=”https://www.uttarpradesh.org/wp-content/uploads/2018/06/Untitled-5-copy-5.jpg” controls=”true” autoplay=”true” loop=”true” muted=”false” ytcontrol=”true”][/hvp-video]

Input- Gyanendra

ये भी पढ़ें- हरदोई: डम्फर व ट्रैक्टर में भीषण टक्कर, 7 लोगों की मौत 5 घायल

ये भी पढ़ें- सांसद संजीव बालियान सहित कई नेताओं के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी

ये भी पढ़ें- मथुरा: सड़क हादसे में एक ही परिवार के 4 लोगों की मौत

ये भी पढ़ें- हावड़ा-अमृतसर एक्सप्रेस में करंट की चपेट में आकर कर्मी की मौत

ये भी पढ़ें- सीएम योगी ने कानपुर में कई योजनाओं का आज करेंगे शुभारंभ

ये भी पढ़ें- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का 46वां जन्मदिन: पीएम ने दी बधाई

ये भी पढ़ें- लखनऊ: मलिहाबाद में बुजुर्ग की गला दबाकर हत्या

ये भी पढ़ें- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लखनऊ बीकेटी की रंजना देवी से की बात

ये भी पढ़ें- विश्व पर्यावरण दिवस: अनोखे अंदाज में ‘पेड़ लगाओ, धरती बचाओ’ का दिया संदेश

ये भी पढ़ें- विश्व पर्यावरण दिवस: आईजी रेंज के साथ पुलिस अधिकारियों ने खूब लगाए पौधे

ये भी पढ़ें- सीएम साहब! यहां तो वन विभाग और पुलिस चलवा रही हरियाली पर आरा

ये भी पढ़ें- चित्रकूट: बाल कटवाते समय गुंडों ने चकबंदी अधिकारी पर किया जानलेवा हमला

ये भी पढ़ें- कैराना उपचुनाव: पुलिस और भाजपा समर्थकों के बीच पथराव, फायरिंग

ये भी पढ़ें- शाहजहांपुर: पत्रकार पर डीएम कार्यालय के बाहर गुंडों ने किया जानलेवा हमला

ये भी पढ़ें- हरदोई: डीलर चला रहा अतरौली थाना, दर्जनों पीड़ितों की नहीं दर्ज हो रही FIR

ये भी पढ़ें- मुजफ्फरनगर: शराब पी रहे नशेड़ियों ने सिपाही पर किया हमला, वर्दी फाड़ी

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें