रेड लाइट एरिया का नाम सुनते ही लोगों के मन में सीधे देह व्यापार करने वाले लोगों की ही छवि आती है। रेड लाइट एरिया में रहने वाली महिलाओँ और लड़कियों के जीवन के बारे में बहुत कम लोगों को ही पता होता है। एशिया की सबसे बड़ी रेड लाइट एरिया में लड़कियों की जिंदगी के बारे में आज तक कोई नहीं जान पाया है लेकिन आज हम आपको इसके बारे में पूरी सच्चाई और असलियत विस्तार से बताने जा रहे हैं।

कोलकाता में है सबसे बड़ा रेड लाइट एरिया :

रेड लाइट एरिया में एरिया में रहने वाली लड़कियों के लिए जिंदगी के कोई मायने नहीं होते हैं। यहाँ लड़कियों को जबर्दस्ती देह व्यापार में भेजा जाता है। यहां तक कि किसी भी रेड लाइट एरिया में किसी लड़की के पैदी होते उसे देह- व्यापार के लिए एक और उत्पाद के रूप में गिन लिया जाता है।

asia largest red light area

एशिया की सबसे बड़ी रेड लाइट एरिया भारत में स्थित है। भारत के कोलकाता में स्थित सोनागाछी इलाके की सबसे बड़ी रेड लाइट एरिया के रूप में जाना जाता है।

asia largest red light area

ऐसा माना जाता है कि पूरे एशिया में देह व्यापार के लिए सबसे ज्यादा लड़कियां इसी सोनागाछी इलाके से ही जाती हैं। ग्राहकों की संख्या के अनुमान के आधार पर भी कोलकाता के सोनागाछी इलाके को एशिया के सबसे बड़े रेड लाइट एरिया के रूप में जाना जाता है।

कुछ समय पहले ही लंदन के एक प्रसिद्ध फोटोग्राफर सॉविद दत्ता ने कोलकाता के सोनागाछी इलाके में तस्वीरें ली हैं। सोनागाछी की महिलाओं और लड़कियों की जिंदगी की तस्वीरें दिखाने के लिए वे अंदरूनी इलाकों में गये जहां सभी लोग नहीं जा सकते हैं।

asia largest red light area

सॉविद दत्ता ने रेड लाइट एरिया में महिलाओं और लड़कियों की जिंदगी के बारे में कुछ बड़े खुलासे भी किये हैं।

asia largest red light area

उनके अनुसार कोलकाता के सोनागाछी इलाके में देह व्यापार में लगभग 12 हजार से भी अधिक लड़कियां लिप्त हैं। इनमें से अधिकतर लड़कियों की उम्र 18 साल से कम है।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें