भारत हमेशा से ही विविधताओं से भरा देश रहा है। यहाँ एक चीज़ को अलग-अलग समुदाय के लोग अलग-अलग तरीके से मानते है। शादी को लेकर भी अलग-अलग देश और समुदाय में विभिन्न मान्यताएं और परम्पराएं हैं। हमारे देश में भी शादी को लेकर हर जाती और समुदाय में अलग रिवाज हैं जिसमे से कुछ तो संवेदनशील और कुछ इंसानियत को तार-तार करने वाले होते है। आज हम आपको एक ऐसे ही अनोखे रिवाज के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें भावी शादीशुदा जोड़े को शादी से पहले ही सुहागरात माननी पड़ती है।

राजस्थान में है परंपरा :

राजस्थान के उदयपुर में सिरोही नामक गावं में गरसिया जनजाति के में ऐसी प्रथा है। भावी शादी शुदा जोड़े को शादी से पहले ही बच्चा पैदा करना पड़ता है। इस विचित्र प्रथा के अनुसार, शादी से पहले लड़के और लड़की को बच्चा पैदा की शर्त रखी जाती है।

rajasthan one night stand

उसके बाद ही उनकी शादी करवाई जाती है। इस अनोखी प्रथा के तहत लड़का-लड़की को 6 महीने के लिए शादी से पहले एक साथ रहना पड़ता है और इस दौरान अगर लड़की गर्भवती हो जाती है तो लड़का लड़की की शादी करवा दी जाती है नहीं तो दोनों आपसी सहमति से कोई और जीवनसाथी ढूंढ सकते हैं।ये अनोखी परंपरा करीब 1000 साल पुरानी है। आज भी इस परंपरा को वहां लोग मानते हैं और शादी इसी रिवाज़ से की जाती है।

rajasthan one night stand

इस प्रथा को निभाने के लिए वहां 2 दिनों का विवाह मेला लगता है जहाँ लड़का लड़की एक दूसरे को पसंद करते हैं और फिर भाग जाते हैं। इसके बाद उनके घरवाले उन्हें एक साथ रहने के लिए आदेश देते हैं और ये अवधि 6 महीने की होती है। इसके बाद अगर दोनों माँ बाप बनने वाले होते हैं तो उनकी शादी करवा दी जाती है वर्ना 6 महीने के बाद बात ना बने तो फिर से दोनों किसी अन्य पार्टनर के साथ भाग सकते हैं।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें