इन दिनों आर्थिक तंगी से जूझ रहे नगर निगम ने एक बड़ा फैसला लिया है. नगर निगम प्रशासन अब आय बढ़ाने के लिए एयरपोर्ट पर यात्री कर लगाने जा रहा है. इससे सालाना करीब छह करोड़ रुपये आय की उम्मीद है.

यात्री कर से 6 करोड़ की आय का अनुमान:

इस योजना को लेकर इस महीने होने वाली नगर निगम कार्यकारिणी में प्रस्ताव भी लाया जाएगा. इसके अलावा टैंपो स्टैंड पर शुल्क लगाना, वैवाहिक आयोजनों के लिए बुकिंग करने वाले स्कूलों से यूजर चार्ज वसूलने की भी तैयारी कर रही है.

इस योजना पर नगर आयुक्त इंद्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि एयरपोर्ट पर हर दिन हजारों यात्रियों का आना जाना होता है. वह सभी शहर की सुविधाओं का उपयोग भी करते हैं. ऐसे में अब यात्रियों से एयरपोर्ट पर यात्रीकर लिया जाएगा. बता दें की अब से शहर में जो ऑटो-टैंपो स्टैंड हैं, उन पर भी शुल्क लगाया जाएगा.

टेम्पो-ऑटो स्टैंड पर भी लग रहा शुल्क:

अभी हाल ही में पार्किंग ठेका उठने पर काफी विवाद हुआ. इस योजना के तहत टैंपों वालों को अब नगर निगम की ओर से अधिकृत स्थल पर स्टैंड चलाने दिया जाएगा और उसका सालाना शुल्क भी लिया जाएगा.

नगर आयुक्त इंद्राणी त्रिपाठी ने ये भी बताया कि अभी इंटर कॉलेज तक सभी स्कूलों का गृहकर माफ है. लेकिन जानकारी मिली है कि यह स्कूल वैवाहिक आयोजन के लिए किराये पर स्कूल को देते हैं. ऐसे में जो स्कूल शादियों के लिए किराये पर दिए जाते है अब उन स्कूलों से यूजर चार्ज वसूल किया जाएगा.

नगर निगम ने किन वाहनों से और किस्से कितना शुल्क साल भर में वसूलना चाहिए उसकी सूचि बना ली है. ऑटो तीन सीटर-350 रुपये, ऑटो सात सीटर-750 रुपये, मिनी बस-1200 रुपये, बड़ी बस-2400 रुपये का एस्टीमेट बनाया है.

अब देखना ये है की नगर निगम की शुल्क वसूलने की तरकीब और एयरपोर्ट पर यात्री कर लगाने से आम जनता पर कितना आसार पड़ता है.

कश्मीर को बर्बाद करने वाले का नाम जवाहर लाल नेहरु: भाजपा सांसद

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें