दुनिया भर में कई ऐसे जगहें हैं जिनके होने से सभी को हैरानी होती है। ये जगहें काफी समय पहले बनाई गयी होती हैं जो आज भी सालों बाद ठीक वैसी ही दिखाई देती हैं। इतिहासकार भी पिछले जमाने की बनाई गयी इमारतों को करीब से जानने के लिए शोध करते हैं। ऐसे ही शोध में उन्हें कई बार कुछ ऐसा मिल जाता है जिसकी किसी ने उम्मीद नहीं की जाती है। इस बीच ऐसे ही एक शोध में इतिहासकारों को जमीन के नीचे 18 मंजिला इमारत मिली है जिसे देखकर हर कोई हैरान है।

जमीन के नीचे मिली इमारत :

दुनिया भर में इतिहास के पन्नों को खंगालने के लिए रिसर्चर खोज करते रहते हैं। कभी तो बहुत खोजने के बाद भी कुछ हासिल नहीं होता, लेकिन कभी-कभी कुछ इतिहास अपने आप ही इंसानों के सामने आ जाते हैं।

underground city

तुर्की में एक शख्स अपने घर की मरम्मत करवा रहा था इस दौरान अचानक उसके घर की एक दीवार गिर गई। उस दीवार के गिरते ही एक सीक्रेट शहर दुनिया के सामने आया। वो शहर 18 मंजिला था जो कभी जमीन के अंदर बसा हुआ था।

underground city

1963 में जब तुर्की में एक व्यक्ति अपने घर का रिनोवेशन कर रहा था। इस काम के लिए उसने अपने घर की दीवार ढहाई तो उसे इस जमीन से अंदर बसे शहर की एक झलक दिखाई दी।

underground city

जब वह इसमें गया तो देखा कि यहाँ कभी पूरा शहर बसा करता था। ये अंडरग्राउंड शहर 18 मंजिला था जो पूरा जमीन के अंदर था। इसमें कई टनल बनी थी जो कई रूम से जुड़ी हुई थीं। वेंटिलेशन का भी पूरा ध्यान रखा गया था।

underground city

स्थानीय इतिहासकारों का अनुमान है कि शहर लगभग 8 ईसा पूर्व के आसपास बसाया गया था और हजारों सालों से इसका इस्तेमाल और विस्तार किया गया था। हमलावर सेनाओं से बचाव करने के लिए ये सिटी बसाई गई थी। ये शहर लगभग 2 हजार साल पुराना है।

underground city

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें