अगर आपको मालूम न हो तो सबसे पहले बात दें कि हमारे देश के राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और राज्यों के राज्यपाल सहित कई VVIP की कारों पर रजिस्ट्रेशन नंबर प्लेट नहीं होती। अब शायद आप ये सोच रहे होंगे कि जब देश के हर वाहन पर नंबर प्लेट होना जरूरी है तो राष्ट्रपति की कार पर नंबर प्लेट क्यों नही होता है। आखिर ऐसा क्यों होता है ? आखिर राष्ट्रपति के लिए अलग कानून क्यों है ? तो आज हम आपके इन्ही सवालों के जवाब दे देते हैं। राष्ट्रपति की कार पर नंबर प्लेट क्यों नही होती आप इसकी वजह जानकर हैरान हो जाएंगे।

हैरान कर देने वाला राज :

भारत में आपको प्रत्येक कार पर नंबर प्लेट नजर आएगी। हालाँकि कुछ गाड़ियों पर आज भी नंबर प्लेट नहीं दिखती है। इसके बावजूद भारत सरकार ने इन्हें मान्यता दे रखी है। क्या आप जानते हैं कि ये कार किन लोगों के पास है ?

president car

भारत में देश के राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, राज्यों के राज्यपाल और कई अन्य वीवीआईपी की कारों पर नंबर प्लेट नहीं होती है।

president car

मीडिया रिपोर्टो के मुताबिक, विदेश मंत्रालय के पास कई ऐसी कारें हैं जो बिना रजिस्ट्रेशन प्लेट के चलाई जाती हैं। कार पर नंबर प्लेट रजिस्टर्ड होती है जिससे कार के मालिक की पहचान आसानी से की जा सकती है।

president car

आमतौर पर इन कारों का इस्तेमाल विदेशी मेहमानों को लाने और ले जाने के लिए होता है। उन्हें इन्हीं कारों में बैठाकर घुमाया भी जाता है। भारत में एक ओर जहां वीवीआईपी कल्चर खत्म करने के लिए गाड़ियों से लालबत्ती को हटाया गया तो वहीं भारत में अब भी ब्रिटिशों द्वारा बनाया गया यह नियम मान्य हैं।

president car

राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, राज्यों के राज्यपाल और कई वीवीआईपी कारों पर रजिस्ट्रेशन नंबर प्लेट नहीं होती है। वैसे माना ये भी जाता रहा है कि सुरक्षा के लिहाज से वीवीआईपी की कारों पर नंबर प्लेट नहीं होती है।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें