उत्तर प्रदेश के मेरठ जिला में दारोगा भर्ती के फिजीकल टेस्ट में एक नौजवान सर के बालो मेंहदी लगाकर दारोगा बनने पहुँचा। नौजवान की लंबाई जरा सी कम थी इसलिए उसने अफसरों के आंखों में धूल झोंकते हुए अपने बालों के बीच गीली मेंहदी छुपा ली। मेरठ में चल रहे फिजीकल टेस्ट में फर्जीवाड़े के अब तक कई मामले आ चुके है।

कानून के पहरूये बनने से पहले ही ठेंगे पर कानून

मेरठ पुलिस लाइन में चल रहे दारोगा भर्ती के फिजीकल नापतौल में जब बुलंदशहर का अंकित अपनी लंबाई नपवाने के लिए मेजर मशीन पर खड़ा हुआ तो सिर के ऊपर रखी प्लेट एकाएक लाल हो उठी। अफसरों की जॉच में उसकी लंबाई पूरी थी, लेकिन तभी एक अफसर की नजर मेजर मशीन पर गयी तो उन्होने अंकित को रोक लिया। उसके बाल चेक किये गये तो ऊपर के बाल सूखे थे और सिर के बीचोंबीच गीली मेंहदी रखी हुई थी। यह देख अफसरों के होश उड़ गये। अफसरों ने अंकित को तत्काल हिरासत में ले लिया। उसका सिर धुलवाने के बाद जब जॉच हुई तो वह दारोगा बनने के लिए अयोग्य था क्योंकि उसकी लम्बाई कम निकली।

दारोगा भर्ती में फर्जीवाड़े पर उतरे नौजवान

अंकित ने तो अफसरों की आंखों में धूल झोंकने की कोशिश की लेकिन दारोगा भर्ती की लिखित परीक्षा की पारदर्शिता फिजीकल टेस्ट में सवालों के घेरे में है। बीते दो दिनों में मेरठ में ऐसे कई अभ्यर्थी सामने आये है जिनके फोटो का मिलान तो हो रहा है लेकिन बायोमेट्रिक मशीन पर उनका अँगूठा फेल हो गया। यानी जिस बायोमेट्रिक पहचान से अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी वह अँगूठा अब फिजीकल टेस्ट में उनके अँगूठे की पहचान का सत्यापन नहीं कर रहा है।

मामला गंभीर होने के चलते अफसर मीडिया के सामने चुप है और पूरी जिम्मेवारी पुलिस भर्ती बोर्ड के कंधों पर डाल दी है। यूपी पुलिस की सिपाही भर्ती परीक्षा में तमाम बंदिशों के बाबजूद बड़ी तादात में सॉल्वर गैंग पकड़े गये। जाहिर है कि दारोगा भर्ती परीक्षा में इन गैंगों की संलिप्तता रही है। इस बात से इंकार करना नामुमकिन है। तो सवाल यह है कि भर्ती परीक्षाओं में पारदर्शिता का दावा करने वाली सरकार के अफसर क्या अपनी जिम्मेवारी ठीक से निभा रहे है।

[hvp-video url=”https://www.youtube.com/watch?v=C-HL-icbkJc&feature=youtu.be” poster=”https://www.uttarpradesh.org/wp-content/uploads/2018/06/Untitled-4-copy-44.jpg” controls=”true” autoplay=”true” loop=”true” muted=”false” ytcontrol=”true”][/hvp-video]

ये भी पढ़ें- लखनऊ के गैंगस्टर रुस्तम ने YouTube पर जारी किया वीडियो

ये भी पढ़ें- पीजीआई क्षेत्र में मुठभेड़, 25 हजार का इनामी बदमाश गिरफ्तार

ये भी पढ़ें- खेत में बकरी घुसने पर दलित महिला की निर्मम हत्या, आरोपी गिरफ्तार

ये भी पढ़ें- वाहन चेकिंग के दौरान डंडा मारती है लखनऊ पुलिस, युवती घायल

ये भी पढ़ें- वाहन चेकिंग के दौरान युवती को डंडा मारने वाले सिपाही निलंबित, सीएम ने लिया संज्ञान

ये भी पढ़ें- थाने में दलित शिक्षक को भाजपा के मंडल अध्यक्ष के पैर छूने को किया गया मजबूर

ये भी पढ़ें- बीजेपी एमएलसी बुक्कल नवाब का ऑडियो वायरल, पैसे देकर बुलाए थे मौलाना

ये भी पढ़ें- महोबा: ड्रग इंस्पेक्टर 45 हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार

ये भी पढ़ें- मनोज है रियल जिंदगी का सुपर हीरो, लोगों की जान का है रखवाला

ये भी पढ़ें- दबंगों ने दलित के घर में घुसकर किया जानलेवा हमला- वीडियो

ये भी पढ़ें- अमेठी: जमीनी विवाद में रिश्‍ते का कत्‍ल, भाई ने की भाई की हत्‍या

ये भी पढ़ें- दरोगा भर्ती के फिजिकल टेस्ट में अजीब फर्जीवाड़ा: अभ्यर्थी को पुलिस ने दबोचा

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें