करीब डेढ़ माह की छुंट्टी के बाद सोमवार को स्कूल खुले तो बच्चों सहित अभिभावकों में खास उत्साह था। बच्चे स्कूल तो गए लेकिन उन्हें पहले झाड़ू लगानी पड़ी और पानी भरना पड़ा। उत्तर प्रदेश के हरदोई जिला के बिलग्राम कोतवाली क्षेत्र के ऊपर कोट प्राथमिक विद्यालय के बच्चों का खस्ता हाल देखकर वहां खड़े एक शख्स ने इसका वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। वीडियो के वायरल होने के बाद शिक्षा महकमें में हड़कंप मच गया।

बिलग्राम के प्राथमिक स्कूल का है मामला

दरअसल मामला बिलग्राम के ऊपर कोट प्राथमिक विद्यालय का है। यहां सुबह 7:00 बजे ही बच्चे पढ़ने के लिए पहुँच गए थे। स्कूल में समय पर कोई अध्यापक नहीं आया था। बच्चे इंतजार कर रहे थे। स्कूल के सभी कमरों में ताला लटक रहा था। सभी सफाईकर्मी का इंतजार कर रहे थे। स्कूल खुला तो अंदर गंदगी का अंबार लगा दिखा। सफाईकर्मी भी हड़ताल के चलते काम पर नहीं आया था। इसलिए अध्यापकों ने बच्चों को ही स्कूल की सफाई करने के लिए हाथों में झाड़ू पकड़ा दी और पानी भरवाया। अध्यापकों का कहना था कि सफाई के लिए जब कर्मचारी नहीं आया। अब बैठना यही हैं, तो ऐसे में खुद ही सफाई करानी पड़ेगी। भले ही केंद्र और प्रदेश में भाजपा सरकार सर्व शिक्षा अभियान का नारा बुलंद कर रही हो लेकिन सरकारी स्कूलों में हकीकत इससे कहीं अलग है। जिसका प्रमाण ये तस्वीरें हैं।

[hvp-video url=”https://www.youtube.com/watch?v=EGM4g_qBhLw&feature=youtu.be” poster=”https://www.uttarpradesh.org/wp-content/uploads/2018/07/Untitled-2-copy-4.jpg” controls=”true” autoplay=”true” loop=”true” muted=”false” ytcontrol=”true”][/hvp-video]

क्या कहते हैं जिम्मेदार

इस संबंध में प्रभारी बेसिक शिक्षा अधिकारी त्रिपाठी ने बताया अगर बच्चों से सफाई कराई गई है तो ये बेहद निंदनीय और लापरवाही है। पहले ये जाँच करवाई जा रही है कि स्कूल में उस वक्त प्रधानाचार्य था या नहीं। जिसकी भी लापरवाही होगी उसके विरुद्ध कार्रवाई की जायेगी। वहीं भाजपा सांसद अंजू बाला ने कहा कि अगर ऐसा काम अध्यापकों ने बच्चों से करवाया है तो ये गलत है उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कतई बर्दास्त नहीं किया जायेगा।

ये भी पढ़ें- प्रेम विवाह करने से खफा पंचायत ने दलित युवक के पिता और चाचा से थूक चटवाया

ये भी पढ़ें- एटा: अवैध गर्भपात करने के आरोप में दो महिला डॉक्टर के खिलाफ एफआईआर दर्ज

ये भी पढ़ें- बेटी की तलाश में 35 दिनों से भटक रहा फौजी पिता, अपहरण के बाद नहीं ढूंढ पाई पुलिस

ये भी पढ़ें- ऑपरेशन मानसून में लकड़ी तस्करों का सफाया कर रहा वन विभाग

ये भी पढ़ें- एसटीएफ करेगी पॉलिटेक्निक की छात्रा संस्कृति राय हत्याकांड की जांच

ये भी पढ़ें- प्रेम विवाह करने से खफा पंचायत ने दलित युवक के पिता और चाचा से थूक चटवाया

ये भी पढ़ें- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ स्टेमी इंडिया कांफ्रेंस का करेंगे उद्घाटन

ये भी पढ़ें- Exclusive: शिक्षा के मंदिर में प्रिंसिपल ने लड़की से की अश्लीलता, कैमरे में हुआ कैद

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें