भारतीय जनता पार्टी प्रदेश प्रवक्ता राकेश त्रिपाठी ने उत्तर प्रदेश में पाॅलिथीन पर पाबंदी के निर्णय पर हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार पर्यावरण के प्रति संवेदनशील है और स्वच्छ भारत अभियान को आगे बढ़ाने का काम कर रही है। ठोस कचरा प्रबंधन नीति पर उ0प्र0 मंत्री परिषद की मुहर पहले ही लग चुकी हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हर व्यक्ति से एक वृक्ष लगाने का आह्वान भी किया है।

योगी सरकार की पर्यावरण के प्रति प्रतिबद्ध

राकेश त्रिपाठी ने कहा कि हालिया रिर्पोट जो पर्यावरण प्रदूषण को लेकर जारी की गई थी उसमें उत्तर प्रदेश के कई शहरों के नाम प्रदूषित शहरों की सूची में शीर्ष पर थे। इसे देखते हुए पाॅलिथीन पर पाबंदी और एक व्यक्ति एक वृक्ष अभियान योगी सरकार की पर्यावरण के प्रति सकारात्मक प्रतिबद्धता को दर्शाता है। भारतीय सनातन संस्कृति व परम्पराओं में पर्यावरण की उपासना के साथ संरक्षण और संबर्धन निहित है अर्थात हम व्यवहारिक और सांस्कृति रूप से पर्यावरण के सहभागी है। पर्यावरण पर पिछली सरकारों की प्राथमिकता नहीं थी, योगी सरकार के इस फैसले से मृदा प्रदूषण कम होगा जिससे किसानों को सीधा लाभ पहुंचेगा।

पाॅलिथीन के कारण कृषि योग्य भूमि की उर्वरा शक्ति हो रही नष्ट

राकेश त्रिपाठी ने कहा कि पाॅलिथीन के कारण कृषि योग्य भूमि की उर्वरा शक्ति नष्ट होकर बंजर हो रही। साथ ही शहरी जनजीवन में नालों, नालियों में जलभराव के लिए पालिथीन एक बड़ा कारण बनती रही है। प्रतिवर्ष पाॅलिथीन खाने से लाखों गोवंश काल कवलित हो रहा था, गोंवश को भी पाॅलिथीन से बड़ा खतरा रहा है। पालिथीन के कबाड़ को जलाए जाने बड़े पैमाने पर वायू प्रदूषण होता था, ऐसे में पालिथीन के प्रयोग पर प्रतिबंध से इसके दूरगामी सकारात्मक प्रभाव दिखाई पड़ेंगे। पर्यावरण की रक्षा की जिम्मेदारी हम सभी की है। पाॅलीथीन प्रतिबंध के निर्णय से पर्यावरण संरक्षण के पुण्य कार्य के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को बधाई।

ये भी पढ़ेंः

उन्नाव गैंगरेप मर्डर केस: सीबीआई की चार्जशीट में कुलदीप सिंह सेंगर का नाम नहीं

श्यामा प्रसाद की जयंती पर भाजपा मुख्यालय में लगा स्वास्थ्य परीक्षण शिविर

अपना दल की बैठक में कई बिंदुओं पर लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय

सावधान….रंगीन बर्फ के नाम पर बाजार में बिक रहा मीठा ‘जहर’

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें