भगवान जगन्नाथ की हर साल होनेवाली रथयात्रा आज यानी की 14 जुलाई से शुरू हो गयी है. इस रथयात्रा की बहुत महत्ता है और यह यात्रा इतनी प्रचलित है कि इसमें शामिल होने के लिए देश और दुनिया से श्रद्धालु पुरी का रुख करते हैं।

यूं तो भगवान जगन्नाथ से जुड़ी कई ऐसी बातें हैं जो सभी को हैरान करती है। पुरी में भगवान जगन्नाथ के भव्य मंदिर के अलावा यहां कई ऐसे तथ्य है जो यकीनन हैरान कर देते हैं और रहस्यों से परे हैं।

हर रोज बदला जाता है मंदिर का शिखर ध्वज:

ओडिशा के पुरी में भगवान जगन्नाथ का मंदिर रथयात्रा के दौरान आकर्षण का केंद्र होता है। यहां इस दौरान रथयात्रा में शामिल होने के लिए श्रद्धालु देश विदेश से आते हैं। यहां एक धार्मिक क्रियाकलाप रोजाना किया जाता है और वह है मंदिर के शिखर का ध्वज का बदला जाना। आइए 800 साल से चली आ रही इस दिलचस्प धार्मिक प्रथा को जानते हैं।

मंदिर के ऊपर जो ध्वजा लहराती रहती है। इस ध्वजा से जुड़ी एक रहस्यमय बात यह भी है कि यह झंडा हवा के विपरीत दिशा में उड़ता है। श्री जगन्नाथ मंदिर के उपर लगा यह ध्वज हवा की उल्टी दिशा में लहराता रहता है। ज्यादातर समुद्री तटों पर हवा समंदर से जमीन की तरफ जाती है। लेकिन पुरी में ऐसा बिल्कुल नहीं है यहां हवा जमीन से समंदर की तरफ जाती है।

यह 20 फीट का ट्रायएंगुलर ध्वज होता है जो रोजाना बदला जाता है । इसे बदलने का जिम्मा चोला परिवार पर है वह इसे 800 साल से करती चली आ रही है।  ऐसी मान्यता है कि अगर ध्वजा रोज नहीं बदला गया, तो मंदिर 18 सालों तक अपने आप बंद हो जाएगा।

ये भी पढ़ें:  PM मोदी दो दिवसीय यूपी दौरे पर आज, पूर्वांचल को देंगे कई सौगात

ट्विटर की सर्जिकल स्ट्राइक का कई बड़ी हस्तियों पर असर, लाखों फॉलोअर्स ‘गायब’

 

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें