बिजनौर से सटे कालागढ़ टाइगर रिजर्व के एलिफेंट कैम्प में पालतू हथिनी ने एक नन्हे नर हाथी को जन्म दिया है। बच्चे के जन्म की सूचना पर वनाधिकारी डॉक्टर्स की टीम लेकर एलिफेंट कैम्प पहुंचे और दोनों की जांच की। फिलहाल माँ और बच्चा दोनों स्वस्थ बताये जा रहे हैं। उधर ढाई दशक बाद कालागढ़ टाइगर रिजर्व के पालतू हाथियों के कुनबे में हुई बढ़ोत्तरी और इस नन्हे हाथी के आगमन से वनाधिकारियो के साथ साथ इस कैम्प में रह रहे हाथियों का कुनबा भी गदगद नज़र आ राह है। 

नन्हे हाथी के आने से हाथियों का कुनबा खुश:

बता दें कि कालागढ़ टाइगर रिजर्व में पालतू हाथियों के लिए एक एलिफेंट कैम्प स्थित है जहां वन विभाग पालतू हाथियों को रखता और उनकी देखभाल करता है। वहीं इस एलिफेंट कैम्प में पल रहे ये पालतू हाथी कार्बेट नेशनल पार्क में काम्बिंग का काम भी बखूबी करते है। पार्क के इस एलिफेंट कैम्प में ही पल रही एक मादा हाथी ने एक नर बच्चे को जन्म दिया है।

सुरक्षा को लेकर चौकन्ने:

एलिफेंट कैम्प में हाथी के नर बच्चे के जन्म की सूचना मिलते ही वनाधिकारी कालागढ़ टाइगर रिजर्व के एलीफैंट कैम्प पहुंचे और माँ और बच्चे की जांच की। उधर पालतू हाथी भी अपने कुनबे में इस नन्हे हाथी के आने से खुश है और वे इस बच्चे की देखभाल और सुरक्षा को लेकर चौकन्ने दिखाई दे रहे हैं। वहीं यह नन्हा हाथी भी अपनी माँ और कुनबे के अन्य हाथियों के साथ साथ लड़खड़ाता हुआ घूमता फिरता दिखाई दे रहा है।

नन्हे हाथी का आना उपहार से कम नहीं:

वहीं एसडीओ वन विभाग ने बताया कि इस हथिनी ने अपने पहले ही बच्चे को जन्म दिया है। शुरुआत में कुछ समय के लिए थोड़ी मुश्किले जरूर हो सकती है। फिलहाल जांच में माँ और बच्चा दोनों स्वस्थ पाए गए है वहीं पालतू हाथियों के कुनबे में जन्मे इस नन्हे हाथी के आगमन से वन अधिकारी गदगद हैं।
वन अधिकारियों का कहना है कि पिछले 25 सालों में कार्बेट पार्क के इन पालतू हाथियों ने दूसरे बच्चे को जन्म दिया गया है और ये नन्हा हाथी पार्क और इस कैम्प के लिए किसी उपहार से कम नही है।
UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें