बाढ़ के बाद संक्रामक बीमारियों ने महामारी का रूप ले लिया है. नगर निगम की लापरवाही से महानगर में 1 की मौत दर्जनों बीमार. जानलेवा बीमारियों ने आखिर दे ही दी दस्तक.शहर में हुई भारी बारिश के बाद जगह जगह फैले कूड़े के ढेरों व कचरे और नाले के जलभराव के चलते कई तरह के संक्रामक बीमारियों ने अपने पांव पसार लिये हैं । जहाँ जाजमऊ के सरैया जरौली बर्रा में डायरिया से एक युवक की मौत हो गई जबकि कई बच्चे ,महिलाएं और पुरुष पीड़ित हो चुके है और इन सभी को गम्भीर स्थिति में क्षेत्र के ही एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहां पर उनके हालत नाजुक बताई जा रही है । उधर प्रशासनिक अफसरों का दावा है कि जलभराव व संक्रामक रोगों से निपटने के लिए युद्ध स्तर पर प्रयास किये जा रहे हैं। 

बाढ़ ने दिया जानलेवा बिमारियों को दस्तक:

जाजमऊ क्षेत्र में गंदगी व जलभराव के चलते डायरिया व मलेरिया ने अपने पांव पसार लिए हैं. इसकी चपेट में आसपास के क्षेत्रीय लोग आ गए हैं. जिसमें कोई अपने छोटे छोटे बच्चों को लेकर पहुंचा तो कोई अपने पिता और पत्नी को. इनमें जाजमऊ सरैया के ज्यादा की संख्या में लोग डायरिया की चपेट में हैं.
भज्जापुरवा हैं यहां डायरिया से पीड़ित दर्जनों लोग रात से ही यहां पहुंचे हुए हैं. इस क्षेत्र में रहने वाले लोग अपने परिजनों को जहां निजी नर्सिंग होम में भर्ती करा रहे है, वहीँ सरकारी अस्पतालों में इस तरह के रोगियो का सैलाब उमड़ा है.
तीमारदारों की माने तो भीषण बारिश के बाद गंदगी के कारण और पीने के गंदे पानी के कारण डायरिया जैसी घातक बीमारी पूरी तरह अपने पैर पसार चुकी है. सरकारी अस्पतालो में जगह न होने के कारण प्राइवेट अस्पतालो में मरीजो को भर्ती किया जा रहा है.

बारिश के चलते बढ़ रहे हैं डायरिया के मरीज़:

वहीं सीनियर फिजिशियन डॉक्टर गौतम जैन ने बताया कि बारिश के चलते डायरिया समेत कई संक्रामक बीमारियो के मरीज़ बढ़ रहे हैं। यहाँ पर काफी संख्या  में  मरीज भी भर्ती है जिनका लगातार ट्रीटमेंट किया जा रहा है।
डायरिया का जो मुख्य कारण है वो यह है की कई इलाके बारिश के बाद अन्हाईजीन और गंदगी से पट गए है। जिसकी वजह से डायरिया और मलेरिया फ़ैल रहा है ।
उन्होंने यह भी बताया कि डायरिया से बचने के लिए पानी उबाल कर पियें, कटे फटे फल न खाए, बाहरी खानपान से बचें, सफाई का विशेष ध्यान रखे। किसी चीज़ के खाने से पहले हाथ पैर एक दम साफ हों । वहीं मलेरिया से बचने के लिए बताया कि घरों में कूलर का भरा हुआ पानी प्रत्येक दिन बदले घरों में साफ सफाई रखें बुखार आने पर डॉक्टर्स को दिखाएं।

स्काउट एन्ड गाइड पदाधिकारी ने लगाया निर्वाचन समिति पर भ्रष्टाचार का आरोप

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें