उत्तर प्रदेश में जहां एक तरफ राज्य सरकार स्वच्छ भारत अभियान के तहत लोगों को शौचालय उपलब्ध करा रही है तो वहीँ दूसरी ओर जिम्मेदार अधिकारी सरकार के सपनों की धज्जियां उड़ा रहे हैं। कुछ ऐसा ही हाल उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से सटे बाराबंकी जिले का है जहाँ के ब्लॉक बनीकोडर में पूरी तरह शौचालय निर्माण मानक विहीन तरीके से किया जा रहा है।

चल रहा शौचालय निर्माण में धांधली का खेल :

बाराबंकी के विकास खंड बनीकोडर अंतर्गत ग्राम पंचायत हथौधा के पूरे शुक्लान गांव में जहां लाभार्थियों का आरोप है कि शौचालय निर्माण पूरी तरह मानक विहीन बनाया जा रहा है। गांव में शौचालय को ठेकेदार द्वारा निर्माण कराया जा रहा है जो पूरी तरह से मानक विहीन है और गिरने की कगार पर है। इसके पहले भी गांव के कई शौचालय बनने के कुछ दिन बाद ही गिर चुके हैं।

इस तरह कैसे होगा भारत स्वच्छ :

सरकार स्वच्छ भारत अभियान के तहत करोड़ो रूपये खर्च कर रही है लेकिन बनीकोडर ब्लॉक मे स्वच्छ भारत अभियान कही देखने को नही मिलता। जब शौचालय निर्माण ठेकेदार करायेंगे तो कैसे स्वच्छ भारत अभियान पूरा होगा। हथौधा पूरे शुकलान पुरवा एवं ग्राम पंचायत हुसेपुर में भी  ग्राम पंचायत अधिकारी प्रधान एवं ठेकेदार द्वारा शौचालय पूरी तरह मानक विहीन बनाए जा रहे है। इसमें लाभार्थियों का आरोप है कि जुड़ाई पीले ईट एवं बालू एक बोरी सीमेंट में पूरा शौचालय तैयार कराया जा रहा है। लाभार्थी पूरे शुकलान पुरवा कृष्णा देवी प्रेमा देवी सोनिया हरिकेश एव ग्राम पंचायत हुसेपुर लाभार्थियों जैसे पुणमासी रामलोटन आदि दर्जनों लोगों का आरोप है। ग्राम पंचायत को केवल कागजों पर ओडीएफ घोषित कराने के बाद भी शौचालय पूरी तरह से मानक विहीन हैं एवं अभी तक इसके लिए गड्ढा तक नहीं खोदा गया है।

लोगों का आरोप है कि शौचालय किसी काम का नहीं है ना तो गड्ढे खोदे हैं ना शौचालय उपयोग करने के लायक है। लोगों का आरोप ये भी है कि बच्चे अगर शौचालय मे शौच के लिए जायेंगे तो एक भय बना रहेगी कि कही गिर ना जाय क्योंकि शौचालय पूरी मानक विहीन बनाया गया है। इस बारे में प्रधान ने बताया है की शौचालय का निर्माण में जुड़ाई में केवल बालू सीमेंट से हुई है।

[hvp-video url=”https://www.youtube.com/watch?v=qGyKLZFB558″ controls=”true” autoplay=”true” loop=”true” muted=”false” ytcontrol=”true”][/hvp-video]

अधिकारियों की मिलीभगत से चल रहा धांधली का खेल :

जब इस संबंध में हमारे संवाददाता ने ग्राम पंचायत अधिकारी से संपर्क किया गया तो दोनों के बयान एक जैसे थे लेकिन अन्य सवालों का जवाब नही दे पाये। ऐसे में बात आती है कि सरकार इन भ्रष्ट अधिकारियों पर क्या शिकंजा कसेगी या अधिकारी सरकार के आदेशों में पलीता लगते रहेंगे। सरकार सख्त है लेकिन ब्लॉक बनीकोडर के कर्मचारी भ्रष्टाचार में मस्त हैं।

यहां तक की खंड विकास अधिकारी महोदय ने कभी भी शौचालय को जाकर देखना भी उचित नहीं समझा। अगर देखा तो शायद शौचालय की स्थिति कुछ ठीक-ठाक होती और पूरी तरह मानक विहीन नहीं बनता लेकिन बात आती है कि ब्लॉक कर्मचारियो अधिकारियों की सांठगांठ से ही मानक विहीन शौचालय बनाया जाता है। देखना है जिले के जिम्मेदार अधिकारी इस पर क्या कार्रवाई करते हैं।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”ये भी पढ़ें” background=”” border=”” thumbright=”no” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”uttar_pradesh_categories” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें