भारतीय भूमि को चमत्‍कार और इतिहास की धरती माना जाता है. यहां पर भक्त और भगवान के बीच आस्था और विश्वास का अनूठा बंधन देखने को मिलता है. ऐसा ही एक मामला यूपी के अमेठी जिले में सुनने को मिला है ।

ग्रामीणों ने मंदिर में देखा पद चिन्ह और ओम का निशान: 

उत्तर प्रदेश के अमेठी जिले के मुसाफिरखाना कोतवाली के अंतर्गत गांव नाथपुर में बीती नवरात्रि के दूसरे दिन गाँव के किनारे बने विंध्यवासिनी देवी के मंदिर में दो छोटे पग़ चिन्ह और ओम का आकार बनने की खबर मिलते ही गांव में आस्था का ज्वर उमड़ पड़ा था.

[hvp-video url=”https://www.youtube.com/watch?v=U7o1dWei0P8″ poster=”https://www.uttarpradesh.org/wp-content/uploads/2018/10/miracle-in-temple.jpg” controls=”true” autoplay=”true” loop=”true” muted=”false” ytcontrol=”true”][/hvp-video]

इस मामले में लोगों ने बताया कि इस बात की जानकारी सबसे पहले गाँव की एक औरत और माता की भक्त सीमा देवी को हुई थी. जिसके बाद उसने तुरंत जाकर यह बात अन्य ग्रामीणों को बताई।

ग्रामीणों ने लगाई मंदिर की तरफ दौड़-

यह सुनते ही ग्रामीण विन्ध्यवासिनी देवी के मंदिर की ओर भागे. ग्रामीणों ने बताया कि पगचिन्ह देख वे हैरान रह गए थे और इसे देवी का चमत्कार मान रहे हैं.

लोग पुराने मंदिर का जीणोद्धार कराकर मंदिर में आज भी पूजा अर्चना कर रहे है. वहीं महिलाओं द्वारा गीत संगीत और भजनों का दौर शुरू हो गया ।

ग्रामीणों ने बताया:

कपिलेंद्र सिंह,विकास सिंह,राजन सिंह निवासी नाथूपुर का कहना है कि गाँव के मंदिर में माता के पग चिन्ह बनने से हम लोग बहुत खुश हो गए. यह माता का चमत्कार हैं. मंदिर पर पूजा अर्चना शुरू कर दी गई है. लोग मंदिर में दर्शन के लिए आ रहे है ।

ग्राम प्रधान का कहना है:

ग्राम प्रधान शिवांशु प्रताप सिंह ने इस बारे में बताया कि मंदिर में पग चिन्ह बनने की बात ग्रामीणों ने हमे बताई थी लेकिन गाँव के कुछ लोगो द्वारा चिन्ह पर सीमेंट का लेपन कर दिया गया. जिससे उभरी वास्तविक आकृति देखने को नहीं मिली

मंदिर में हुआ भंडारे का आयोजन:

इसी कड़ी में कल यानि शुकवार को नाथूपुर गाँव स्थित विन्ध्यवासिनी देवी के मंदिर में विशाल भंडारे का आयोजन किया गया, जहां लोगों ने देवी मंदिर में माथा टेक कर प्रसाद ग्रहण किया।

मंदिर में सुबह हवन का आयोजन किया गया। उसके बाद पूजा कर देवी को भोग लगाया गया उसके बाद भंडारा आम लोगों के लिए खोल दिया गया, जहां सैकड़ों की संख्या में लोगों ने मंदिर में प्रसाद ग्रहण किया।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें