राजधानी लखनऊ में अवध शिल्पग्राम में ओडीओपी कार्यक्रम के तहत चिकन व जरदोजी विषयक प्रदर्शनी का रविवार को सीएम योगी ने शुभारंभ किया। इस मौके पर अमेजन व क्यूसीआई द्वारा ओडीओपी उत्पादों पर किये गये कार्य का प्रदर्शन किया गया। सीएम ने ओडीओपी उत्पाद के लाभार्थियों को चेक व टूल वितरित किये। ओडीओपी प्रदर्शनी का मकसद राज्य के चिकनकारी व जरदोजी के कारीगरों के उत्पादों को बढ़ावा देना व बाजार उपलब्ध कराना है। इसमें 160 स्टाल लगाए गए हैं। यह कारीगर लखनऊ के अलावा उन्नाव, चंदौली, ललितपुर, कासगंज, बरेली व बदायूं के कारीगर अपने उत्पाद प्रदर्शित कर रहे हैं।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]विलुप्त हो रही चिकन व जरदोजी कारोबार के आएंगे अच्छे दिन [/penci_blockquote]
एक जिला-एक उत्पाद कार्यक्रम के तहत चिकन व जरदोजी कारोबार को बढ़ावा देने के लिए समिट का आयोजन किया गया है। अवध शिल्प ग्राम में आयोजित समिट का 28 अक्टूबर को सीएम ने उद्‌घाटन किया। इस मौके पर लाभार्थियों, हस्तशिल्पियों/कारीगरों और उद्यमियों के साथ ही अधिकारी भी मौजूद रहे। इस दौरान 29 अक्टूबर तक प्रदर्शनी का भी आयोजन होगा। कार्यक्रम में करीब चार हजार हस्तशिल्पी शामिल हुए। बताते चलें कि ओडीओपी का शुभारंभ राष्ट्रपति कोविंद ने किया था। उस वक्त 4500 हस्तशिल्पियों ने इस योजना में रजिस्ट्रेशन कराया था। इस योजना से शुरुआत होने से लेकर अब तक 11755 चिकनकारी और जरदोजी हस्तशिल्पी जुड़ चुके हैं।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]दस लाख युवाओं को दिसंबर तक मिलेगा रोजगार [/penci_blockquote]
मुख्यमंत्री में कार्यक्रम में मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि ओडीओपी के तहत दिसंबर तक प्रदेश के 10 लाख युवाओं को रोजगार मिलेगा। इस योजना से देश भर के 165000 हस्त शिल्पियों को जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि दिसंबर तक इस योजना में एक करोड़ से अधिक का निवेश कर दस लाख युवाओं को रोजगार देने का संकल्प किया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना में बजट की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी। आने वाला समय प्रदेश उद्योगपतियों के लिए पूरी तरह अनुकूल होगा। योजना का लाभ प्रत्येक हस्तशिल्प का आगे बढ़ने के लिए किया जाएगा। बाजार और ब्रांडिंग का काम हम करेंगे और कंपनियां आपका इंतजार कर रही है। उन्होंने कहा कि यूपी से विलुप्त हो रही चिकन व जरदोजी कारोबार को संवारने के लिए सरकार एक हजार करोड़ का ऋण देगी। सीएम ने कहा कि चयनित कारोबारियों को सरकार द्वारा ऋण दिया जायेगा।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”हिंदी की खबरें” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”uttar_pradesh_categories” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें