लोकसभा चुनाव 2019 Ground Report : जौनपुर के लोग किसे बनाना चाहते अपना सांसद

गोमती नदी के तट पर बसा एक सुंदर शहर है जो कि शिराजय हिन्द के नाम से मशहूर है, इसे इत्र की नगरी भी कहा जाता है, जौनपुर शहर एक वि‍शि‍ष्‍ट ऐति‍हासि‍क, धार्मिक एवं राजनैति‍क अस्‍ति‍त्‍व रखता है| वही अगर वर्तमान सांसद भारतीय जनता पार्टी के नेता कृष्ण प्रताप के बारे में बात की जाए तो उन्होंने बसपा के दिग्गज नेता सुभाष पांडे को हराकर साल 2014 में लोक सभा कि ये सीट पर दबदबा कायम किया था।
  • यूपी का जौनपुर शहर हमेशा से ही पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र रहा है,
  • यहां के जामा मस्जिद, शाही किला और शाही ब्रिज को देखने के लिए सैकड़ों की संख्या में सैलानी आते हैं।
  • विश्वविद्यालय और अपनी विशेष ‘इमरती’ के लिए मशहूर है ही जौनपुर।
  • यहां की औसत साक्षरता दर आकि जाए तो 60.78% है।
  • इस लोकसभा सीट के अंतर्गत विधानसभा की पांच सीटें आती है।
  • जिनके नाम हैं बदलापुर, शाहगंज, जौनपुर, मल्हनी और मुंगरा बादशाहपुर।

राजनीतिक पार्टियां ने अपनाने शुरू किये नए-नए हथकंडे

आगामी 2019 का लोकसभा चुनाव अब नजदीक है कई राजनीतिक पार्टियां नए-नए हथकंडे अपनाने शुरू कर दिए हैं या यूं कहे उन्होंने अपनी कमर कस लिए है। अब देखना यह होगा वर्तमान सांसद कृष्ण प्रताप सिंह के संसदीय क्षेत्र जौनपुर जनपद में उनके द्वारा किए गए कितना विकास कार्य अभी तक सफल हुआ है। वहीं इस मुद्दे को लेकर रूबरू होंगे जनपद के बदलापुर बिधानशभा क्षेत्र के अंधीपुर गांव के लोगों से।
  • बता दे लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र उत्तर प्रदेश की 80 सीटों में 73वें नंबर की सीट है
  • इस संसदीय सीट में यूपी विधानसभा की पांच सीटें आती है,
  • जिसमें बदलापुर एक है।
आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए विकास कार्यों से लेकर जनता कि सुरक्षा पर कुछ सवाल की वर्तमान सांसद के संसदीय क्षेत्र बदलापुर विधानसभा में कितना सफल हुआ विकास।
1 सवाल- संसदीय क्षेत्र की विद्युत उपलब्धता ( Electricity Availability ) कितनी सफल हुई है
जबाब- विद्युत उपलब्धता जहां तक है सांसद जी के इस क्षेत्र में काफी अच्छा रहा है विद्युत का उपयोग आज सब कर रहे हैं आने वाले समय में और भी बेहतर हो जाएगा। वही गांव के एक बुजुर्ग से बात की गई तो उनका कहना है पिछली बार सांसद जी को मेरे घर तक बिजली के लिए हमने कहा था
  • लेकिन अभी तक उस पर कोई भी ध्यान नहीं दिया है
  • फिलहाल काम सभी का अच्छा है
  • अब आने वाले दिनों में क्या होता है वह तो वक्त बताएगा
2 सवाल- संसदीय क्षेत्र में  यात्रियों के लिए सार्वजनिक परिवहन (यातायात) ( Public Transport ) की सुविधा कितनी सफल है.
जबाब– सुना था कि यहां एक बस चलती है जब रूकती ही नहीं है उसके बारे में क्या बताऊं कब चलती है कहां चलती है जानकारी नहीं है।
3वां सवाल- संसदीय क्षेत्र में सफाई पर कितना ध्यान दिया गया है।
जबाब- संसदीय क्षेत्र में सफाई की अगर बात करें तो बहुत  ज्यादा सफल नहीं है आप अगर हमारे गांव का विद्यालय देखेंगे खुद  जान जाएंगे कि कितना सफल है। सफाई कर्मी यहां दिखते नहीं।
वही कुछ का कहना है की अच्छा ही कार्य किया जा रहा है। हमें इस सवाल पर सांसद से कोई शिकायत नहीं है
4वां सवाल- यात्रियों को परेशानी ना हो उस पर ट्रैफिक व्यवस्था पर कितना वर्तमान सांसद ने ध्यान दिया है।
जबाब– ग्रामीण क्षेत्र है यहां ट्रैफिक की इतनी परेशानी नहीं होती हैै लेकिन बदलापुर विधानसभा यानी कि हमारी तहसील में परेशानी होती थी जो अब धीरे-धीरे खत्म हो गई है सांसद जी नेे अच्छा कार्य किया हैै।
5वां सवाल- सड़क और राजमार्ग विस्तार पर वर्तमान सांसद ने कितना ध्यान दिया है.
जबाब- वर्तमान सांसद ने गांव की सड़कों पर काफी हद तक ध्यान दिया है लेकिन यह गांव है जहाँ कुछ न कुछ कमियां तो जरूर लगी रहती है काफी हद तक ध्यान दिया है आज उन्ही की देन है जो सड़कें जौनपुर से लेकर बनाई जा रही हैं आने वाले समय में उन सड़कों से गुजरने पर किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा।
6वां सवाल- वर्तमान सांसद ने क्या अपने संसदीय क्षेत्र मैं महिला सशक्तिकरण को सफल बनाने में अहम योगदान दिया है?
जबाब–  बिल्कुल महिला सशक्तिकरण के बारे में अगर बात की जाए तो काफी हद तक सुदृढ़ हुआ है आने वाले समय में और भी सुदृढ़ हो जाएगा पिछली सरकारों में यह सब आम बात थी लेकिन अब की सरकारों में काफी हद तक सुधार है यह गांव क्षेत्र है शहर तक अभी तक एक भी ऐसे मामले मेरे संज्ञान में नहीं आए जहां महिलाओं को प्रताड़ित किया जा रहा हो हम सांसद जी से इस पहल पर तो काफी खुश हैं।
7वां सवाल- चुनाव में किए गए वादे क्या पूरे हुए हैं ?
जबाब– बिलकुल जितने वादे किए गए थे सब हवा हवाई थे हमे तो नही लग रहा काम हुआ है वही कुछ का कहना हैै लगभग लगभग चुनाव में किए गए वादे काफी हद तक पूरे हो चुकेे हैं जो बचे हुए हैं जल्द से जल्द पूरा करने के लिए सांसद जी लगे हुए हैं
8वां सवाल- रोजगार के अवसर ( Employment Opportunities ) कितने मिले हैं
जबाब- अभी तक मुझे इस बारे में कोई जानकारी नहीं है हम तो अपनी खेती से जीवनयापन करते हैं रोजगार तो अभी हम लोगों को नहीं मिला है।
9वां सवाल- गरीबी में कमी ( Poverty Reduction ) कितनी हुई है
जबाब- हम पहले जैसे थे आज भी उसी तरह  अपना जीवन यापन कर रहे है।
10वां और आखिरी सवाल- संसदीय क्षेत्र में कानून व्यवस्था  (Law & Order ) पर कितना ध्यान दिया गया है।
जबाब– अगर सांसदी क्षेत्र की बात की जाए तो कानून व्यवस्था काफी हद तक सुदृढ है। बता दे पिछली सरकारों से जिस तरह से कानून की धज्जियां उड़ाई जा रही थी बीजेपी के शासन काल में काफी हद तक कानून व्यवस्था पटरी पर आ गया है।

काफी सुर्खियां बटोरेगा इस बार का चुनाव

पूछे गए सवालों से आका जाए तो बदलापुर बिधान शभा में 50℅ के लगभग ही सफल हुआ है। वही वर्तमान सांसद के लिए मुश्किले भी बढ़ सकती है क्यू कि 2019 का लोकसभा चुनाव बहुत ही रोमांचक होने वाला है। इस बार का चुनाव काफी सुर्खियां बटोरेगा।आखिर क्यों न क्योंकि इस बार के चुनाव में कुछ ऐसे चेहरे भी देखे जाएंगे जिसकी शायद किसी ने कल्पना नहीं की थी जिसमें से एक चेहरा मनीष शुक्ला है।
रिपोर्टर:-  तन्मय बरनवाल

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”UP NEWS” background=”” border=”” thumbright=”no” number=”6″ style=”grid” align=”none” displayby=”recent_posts” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें