जम्मू -कश्मीर के पुलवामा (Pulwama Blast) के अवन्तीपुरा के गोरीपुरा इलाके में सीआरपीएफ (CRPF) के काफिले पर हुए आतंकी हमले में शहीद हुए CRPF के जवानों को पूरा देश श्रद्धांजलि दे रहा है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में रहने वाला हर नागरिक शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दे रहा है। युवा हाथों में तिरंगा लेकर हिंदुस्तान जिंदाबाद और पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगा रहे थे।

लखनऊ में कैथ्रेडल चर्च कालेज के सैकड़ों बच्चों ने हजरतगंज स्थित गाँधी प्रतिमा तक शांति मार्च निकालकर श्रद्धांजलि सभा का आयोजन कर मौन धारण किया। एक ग्यारवीं के छात्र ने हमले के बारे में सभी बच्चों को विस्तार से बताया। कॉलेज के प्रिंसिपल आरके क्षत्रिय ने बताया कि श्रद्धांजलि सभा में बच्चों को इसलिए शामिल किया गया कि बच्चों को ये बताया जा सके कि देश हमारे लिए सर्वोपरि है। उन्होंने बताया कि कॉलेज की तरफ से दो लाख रुपये शहीद जवानों के परिजनों को दिया जायेगा। इसके अलावा बच्चों के परिवार से जो फंड आएगा वो प्रधानमंत्री को सौंपा जायेगा। साथ ही कालेज की तरफ से प्रावधान किया जा रहा है कि हर साल 5 या 10 लाख रुपये हर वर्ष शहीदों के लिए दी जा सके। श्रद्धांजलि सभा के दौरान भारी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

अखिल भारतीय ब्राम्हण सभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेंद्र नाथ त्रिपाठी के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने गाँधी प्रतिमा के सामने सड़क पर पाकिस्तान का पुतला जलाया। हाथों में तिरगा लिए ब्राम्हण पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगा रहे थे। पुतला जलता छोड़कर सभी वहां चले गए। वहां मौजूद यातायात सिपाही और एक दरोगा ने पानी डालकर पुतला बुझाया अन्यथा किसी वाहन में आग लग सकती थी। वहीं कई संगठनों ने शहीदों की की याद में रैली निकालकर आक्रोश व्यक्त किया। आलमबाग में बाराविरवा फुटपाथ फल और सब्जी विक्रेता संघ ने आक्रोश रैली निकालकर पाकिस्तान विरोधी नारे लगाए। वहीं विरोधी पार्टी मोर्चा के लोगों ने गाँधी प्रतिमा पर प्रदर्शन कर आक्रोश व्यक्त किया।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”हिंदी की खबरें” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”post_tag” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें