बिजनौर जिले की नगीना सीट से लड़ सकती है बसपा सुप्रीमो मायावती

यूपी में लोकसभा चुनाव को लेकर बसपा प्रशंसको की नजरे टिकी हुई है कि आखिर कहाँ से लड़ सकती है। बसपा सुप्रीमो मायावती, यह अभी तक सस्पेंस बना हुआ है। हलाकि यूपी में गठबंधन की सीटों की लिस्ट जारी से प्रशंसको ने यह माना शुरू कर दिया है कि बिजनौर के नगीना की सीट से मायावती लड़ सकती है लोकसभा का चुनाव।  में बसपा ने बिजनौर जिले की बिजनौर व नगीना, दोनों लोकसभा सीट ले ली हैं। वर्ष 2014 में इन दोनों सीटों पर सपा दूसरे नंबर पर और बसपा तीसरे स्थान पर रही थी। मायावती 1989 में बिजनौर से चुनाव जीतकर पहली बार सांसद बनी थीं। उस समय बिजनौर सुरक्षित सीट थी। नए परिसीमन के बाद बिजनौर सीट सामान्य हो गई और नगीना (सुरक्षित) नई सीट बन गई है।

  • मायावती इस इलाके से वाकिफ हैं।
  • नगीना सीट पर मुस्लिम व दलितों की तादाद 55 फीसदी से अधिक है।
  • सात-आठ फीसदी जाट मतदाता भी है।
  • रालोद से गठबंधन की स्थिति में उन्हें इसका लाभ मिल सकता है।
जानिए बसपा के हिस्से में आई कौन सी सीटें

बसपा के हिस्से में जो सीट आई हैं उनमें बिजनौर, नगीना, अमरोहा, गौतमबुद्धनगर, आंवला, फर्रूखाबाद, हमीरपुर, कैसरगंज, श्रावस्ती, बस्ती, लालगंज, में सपा दूसरे स्थान पर रही थी। इसी तरह सपा के खाते में जो सीट आई हैं उनमें हाथरस, खीरी, हरदोई, बांदा, राबर्ट्सगंज, मिर्जापुर, चंदौली, महाराजगंज, में बसपा दूसरे नंबर पर रही थी। सपा-बसपा गठबंधन में सीटों के बंटवारे में 2014 के लोकसभा चुनाव में रनर अप या ज्यादा वोट लेने का फार्मूला नहीं चला।

  • सीटों के बंटवारे में बसपा सुप्रीमो की पसंद को ज्यादा तरजीह दी हई है।
  • बसपा ने सपा से कई ऐसी सीट ले लीं जिन पर वह 2014 के लोकसभा चुनाव में दूसरे स्थान पर रहीं थी।
  • इसी तरह बसपा की दूसरे नंबर की कुछ चुनिंदा सीटों पर सपा चुनाव लड़ेगी।
रिपोर्ट-  संजीत सिंह सनी

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”UP News” background=”” border=”” thumbright=”no” number=”6″ style=”grid” align=”none” displayby=”recent_posts” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें