नई दिल्ली।देश में लॉकडाउन के चलते पिछले कई दिनों से रेल सेवा बन्द है। आवश्यक सामानों की आपूर्ति के लिए ही माल गाड़ियों का संचालन ही किया जा रहा है।ऐसे में अब देखना ये होगा की क्या 4 मई से ट्रेनों का संचालन पुनः शुरू होगा। आपको बता दें की रेलवे  में दूसरे लॉकडाउन के ऐलान के दिन यानी बीते 14 अप्रैल से टिकटों की बुकिंग रोक दी है। मिली जानकारी के मुताबिक उस समय 12 अगस्त तक के लिए करीब 45 लाख रिजर्वेशन टिकट बुक हुए थे। रेलवे में 120 दिनों का एडवांस रिजर्वेशन पीरियड यानी ARP होता है। सूत्रों के मुताबिक़ जिस तरह हर रोज़ देशभर में कोरोना संक्रमित मरीज़ों की संख्या में इज़ाफ़ा हो रहा है तो ऐसे में इसकी उम्मीद बहुत कम है कि 3 मई के बाद ट्रेन सेवाएं शुरू की जाएंगी।लेकिन इस संबंध में कोई भी फैसला केंद्र सरकार लेगी और रेलवे उसके निर्देशों के बाद ही कोई कदम उठाएगा।

Sales tax officers raid on the train in Varanasi railway station

क्या कहते है आँकड़े।

रेलवे में औसतन हर रोज़ आका जाएं तो 2.5 करोड़ से मुसाफ़िर यात्रा करते हैं जिनमें 25 लाख के आसपास रिजर्वेशन टिकट लेकर यात्रा करते हैं। लेकिन रेलवे के लिहाज से ये मौसम लीन पीरियड होता है जिसमें होली, दीवाली, छठ, सर्दी की छुट्टियों के मुकाबले कम मुसाफ़िर सफर करते हैं। वही आगामी 12 अगस्त तक के लिए 80 लाख से ज़्यादा लोग रिजर्वेशन टिकट लेकर यात्रा का इंतज़ार कर रहे हैं। हालांकि रेलवे में 10 फीसदी की आसपास मुसाफ़िर ही रिजर्वेशन टिकट पर यात्रा करते हैं। इस तरह से एक अनुमाम के मुताबिक 12 मई तक कुल क़रीब 10 करोड़ मुसाफ़िर यात्रा के इंतज़ार में हैं। हालांकि ये आंकड़ा रेलवे के औसत से बहुत कम है।

biometric-system-will-start-soon-in-indian-railway's

ट्रेनों के परिचालन को लेकर नहीं लिया गया फैसला, इंतजार।

रिपोर्ट के मुताबिक रेलवे बोर्ड वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जोनल रेलवे के अधिकारियों से संपर्क में है। अभी तक ट्रेन सर्विस शुरू करने को लेकर कोई फैसला नहीं लिया गया है। वहीं रेलवे अथॉरिटी कोविड 19 की सेफ्टी प्रोटोकॉल को लेकर तैयारी कर रहा है।

 

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें