उन्नाव: विधान सभा उप निर्वाचन 2020 की चुनावी प्रक्रिया को शान्ति पूर्वक, निष्पक्ष एवं त्रुटिरहित निर्वाचन सम्पन्न कराये जाने के उद्देश्य से जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार ने निराला प्रेक्षागृह में जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेटों को आयोजित प्रशिक्षण में उपस्थित सम्बन्धित अधिकारियों को सम्बोधित करते हुये कहा कि सभी अधिकारी निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशों को भली भांति अध्ययन कर ले।

जिलाधिकारी ने विधान सभा उप निर्वाचन 2020 की विधिवत निर्वाचन सम्पन्न कराये जाने हेतु तैनात किये गये जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेटों से कहा कि सभी अधिकारी इस प्रशिक्षण सत्र में जो प्रशिक्षण दिया जा रहा है, उसको पूरी तरह से समझ ले ताकि निर्वाचन के समय कोई समस्या न उत्पन्न हों।

उन्होंने कहा कि जिनकी ड्यिूटी जिस क्षेत्र में लगायी गयी है वे पूरी पारिदर्शिता के साथ जिम्मेंदारी का निर्वहन करें। निर्वाचन प्रक्रिया में अपनायी जाने वाली प्रक्रियात्मक एवं वी0वी0पैड, इ0वी0एम0 मशीन की पूरी गहनता के साथ जानकारी हासिल करें, ताकि पीठासीन अधिकारी को भी किसी भी तरह की चुनाव प्रक्रिया की समस्या आती है, तो आप द्वारा तत्काल हल कराने में मदद करे।

उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों कें मतदेय स्थल एवं मतदान केन्द्रों का बारीकी से परीक्षण कर ले। ऐसा न हो कि अधिकारी स्वंय न जा कर अपने अधिनस्थों के माध्यम से आधी अधूरी सूचना एकत्र करके प्रस्तुत की जाये। इस तरह की यदि सूचना प्राप्त होती है तो सम्बन्धित अधिकारी के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेंगी। उन्होंने क्रास चेकिंग कराये जाने के निर्देश मुख्य विकास अधिकारी को दिये।

मुख्य विकास अधिकारी डा0 राजेश कुमार प्रजापति ने उपस्थित जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेटों को प्रशिक्षण के दौरान बताया कि सम्बन्धित निर्वाचन अधिकारी कोविड-19 के नियमों का कड़ाई से पालन करे।

प्रशिक्षण के दौरान बताया गया कि मतदान प्रक्रिया को मतदान प्रारम्भ से समाप्त तक किन-किन बातों को ध्यान रखना आवश्यक है जिसमें प्रमुख रूप से इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन तैयार करने, ग्रीन पेपर सील का प्रयोग, ई0वी0एम0 के संचालन के समय त्रुटि आने पर क्या कार्यवाही कि जायेंगी, विस्तार से जानकारी दी गई।

माक पोल व मतदान के पूर्व ई0वी0एम0 को सील करने की प्रक्रिया, मतदाता के आरोप/समस्या का समाधान, मतदान के दौरान वी0वी0 पैट, यूनिट के सम्बन्ध में आने वाले समस्याओं के बारे में विस्तार से चर्चा की गई।

उन्होंने ने उपस्थित जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेटों को निर्देश देते हुये कहा कि हर एक व्यक्ति को निर्वाचन से जुड़ी प्रत्येक गतिविधि के दौरान फेश मास्क पहना होगा, थर्मल स्कैंनिग, सेनीटाईजर की व्यवस्था सामाजिक दूरी के मानदंडो का पालन के तहत ही मतदान कराया जायेंगा।कोविड-19 दिशा निर्देशों का पालन सुनिश्चित करे।

जिला प्रशिक्षण अधिकारी/मास्टर ट्रेनर डा0 डी0के0 सचान ने प्रशिक्षण के दौरान विभिन्न प्रपत्र/लिफाफे कैसे तैयार करना है विस्तार से चर्चा की इपिक के सम्बन्ध में भी चर्चा की गई। निर्वाचन प्रक्रिया एवं ई0वी0एम0 व वी0वी0पैट संचालन के सम्बन्ध में प्रशिक्षण दिया गया।
अवर अभियन्ता ग्रामीण अभियन्त्रण विभाग/सुपर मास्टर ट्रेनर जय सिंह ने प्रशिक्षण के दौरान बताया कि कोविड-19 के दौरान उप निर्वाचन के संचालन हेतु निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा निर्देशों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें