मथुरा- कान्हा के गांव नंदगांव में होली का नजारा देखने को मिला। बरसाने के बाद आज नंदगांव में होली खेली गई।

आज बरसाने के लोग नंद गांव में होली खेलने के लिए आए और नंद गांव के लोगों के साथ होली खेली द्वापर युग से यह परंपरा चली आ रही है और हर वर्ष इस परंपरा का निर्वहन किया जाता है ढोल मृदंग नाच गानों के के मध्य राधा के गांव बरसाने और कान्हा के गांव नंद गांव के लोगों ने होली खेली। कहीं सखी रूप में लोग भक्ति भाव से ओतप्रोत नजर आ रहे थे तो कहीं नगाड़ों की धुन पर नृत्य करते दिख रहे थे।

नंदगांव के नंद बाबा मंदिर में अबीर गुलाल जमकर उड़ा। सभी लोग बृज की इस ऐतिहासिक होली का आनंद ले रहे थे ।काफी संख्या में देश के विभिन्न कोनों से श्रद्धालु नंदगांव की होली देखने के लिए पहुंचे।
होली के बीच अपने भक्तों को भगवान श्री कृष्ण नंद बाबा के साथ दर्शन दे रहे थे और सभी भक्त अपने कान्हा और उनके बाबा के दर्शन कर अपने को धन्य कर रहे थे।

बरसाने के ग्वालों पर नंदगांव की ग्वालनओं ने जमकर लाठियां बरसाईं ।कल बरसाने की ग्वालिनों ने नंद गांव के ग्वाले पर लाठियां बरसाई थी। आज उसी का बदला नंद गांव की ग्वालिनों ने लिया। प्रेम का प्रतीक होली बृज की परंपरा और सौहार्द को दर्शाती है यही कारण है कि द्वापर युग से भगवान श्री कृष्ण गांव नंद गांव और राधा रानी के गांव बरसाना के बीच होली चली आ रही है। परंपरा आज भी निरंतर जारी है और हर वर्ष लोग नंदगांव बरसाना की होली देखने के लिए इंतजार करते हैं। आज लट्ठमार होली का आयोजन नंद गांव में किया गया जिसे देखकर सभी लोग द्वापर युग की यादें ताजा कर रहे थे।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें