सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार में कैबिनेट मंत्री थे । उनकी सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी की पहचान राजभर समाज में अच्छी हैं। पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में राजभर वोटर्स निर्णायक ( Rajbhar Vote In UP ) भूमिका में है।

2002 में राजभर ने अपनी ये पार्टी बनाई थी । 2014 के लोकसभा चुनाव में सुभासपा ने 13 उम्मीदवार मैदान में उतारे थे लेकिन सबकी जमानत जब्त हो गई ।

ओम प्रकाश राजभर ने पिछला यूपी विधानसभा चुनाव बीजेपी के साथ मिलकर लड़ा था । एनडीएक के साथ गठबंधन में उनकी पार्टी ने 8 सीटों पर चुनाव लड़ा था जिसमें चार सीटों पर जीत दर्ज की थी ।

UP Elections 2022 : पढ़ें OBC मतदाता का पूरा जातीय समीकरण

पूर्वांचल की लगभग 146 सीटों पर राजभर वोट बैंक काफी संख्या ( Rajbhar Vote In UP ) में है, जिसमें 29 जिले आते हैं । ओमप्रकाश राजभर की पार्टी ने हाल ही में हुए पंचायत चुनाव में भी अपनी ताकत दिखाई थी । जिला पंचायत सदस्यों के चुनाव में राजभर की पार्टी से जुड़े 117 सदस्य जीते थे । 2700 ग्राम प्रधान चुने गए और 1800 बीडीसी बीडीसी सदस्य जीते ।

पिछड़ी जातियों में राजभर समाज की आबादी करीब चार फीसद है।

Read more at : समझ लें यूपी में जातीय समीकरण का पूरा ताना-बाना

वाराणसी जिले की 05, आजमगढ़ की 10, मऊ की 04, बलिया की 07, गाजीपुर की 07, जौनपुर की 09 और देवरिया की 07 सीटों पर राजभर वोटर्स काफी तादात में हैं। एक अनुमान के मुताबिक, यूपी की 66 सीटों पर 80,000 से 40,000 तक और करीब 56 सीटों पर 45,000 से 25,000 तक राजभर वोटर हैं। वर्ष 2017 के विधानसभा चुनाव में 22 सीटों पर राजभर वोट बैंक ( Rajbhar Vote In UP ) का फायदा मिलता दिख रहा था।

Read more at :   UP Election 2022 : उत्तर प्रदेश चुनाव में क्यों अहम है ब्राह्मण वोट ?

पूर्वांचल में सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी राजभर मतदाताओं ( Rajbhar Vote In UP ) की संख्या 12 से 22 फीसदी मानते हैं । एक अनुमान के मुताबिक पूर्वांचल की दो दर्जन लोकसभा सीटों पर राजभर वोट 50 हजार से ढाई लाख तक हैं । घोसी, बलिया, चंदौली, सलेमपुर, गाजीपुर, देवरिया, आजमगढ़, लालगंज, अंबेडकरनगर, मछलीशहर, जौनपुर, वाराणसी, मिर्जापुर, भदोही राजभर बहुल माने जाते हैं ।

 

Uttar Pradesh News  : उत्तर प्रदेश की खबरें, आपके शहर का हाल, वायरल न्यूज़ …पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें . लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए   Uttar Pradesh News  को Twitter पर फॉलो करें

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें