Special Story:- हरदोई में एक परिवार की छह लड़कियों में 5 मूक बधिर

-बेटे की चाहत में एक के बाद एक करके हो गयी 6 लड़कियां
-एक पिता अपनी 5 बेटियों के मूक बधिर होने से परेशान
-स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गांव पहुंच की जांच पड़ताल
-स्वास्थ्य विभाग सरकारी योजना से इनका उपचार कराने की कार्यवाई में लगा
-बावन विकास खण्ड के मोहल्ला खेड़ा निवासी जामेद के घर का मामला

हरदोई के बावन कस्बे में एक परिवार में छह में 5 लड़कियां मूक बधिर है।5 लड़कियों के मूक बधिर होने से उनके परिजन काफी परेशान है।गरीबी का दंश झेल रहे इस परिवार के ऊपर इस तरह की समस्या आ गयी है जिससे निजात मिलना बड़ा कठिन लग रहा है।हालांकि इस मामले की जानकारी मिलने पर पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जांच पड़ताल शुरू की और परिवार की गरीबी का दंश देख लड़कियों का सरकारी योजना से उपचार कराने की कवायद शुरू कराई जा रही है।

बावन कस्बे के मोहल्ला खेड़ा निवासी जामेद अली की छह लड़कियां है। बेटे की चाहत में एक के बाद एक एक करके लड़कियां होती गयी। बड़ी लड़की तबस्सुम जिसकी उम्र लगभग 15 साल की है उसके बाद अल्शिफ़ा 11,नाजिया 9,महक 7, सायरा 5, और राबिया 2 साल की है। इन बच्चों में सिर्फ राबिया ही बोल पाती है। पांचों बहनें इशारों इशारो से बातचीत करती हैं। शुरू में तो बच्चे पड़ोस के सरकारी स्कूल में जाते थे लेकिन वहां कुछ पढ़ लिख नहीं पाते थे इसलिए इन बच्चो ने स्कूल आना जाना बंद कर दिया।

अब इस मामले की जानकारी पाकर बावन सीएचसी से डॉ. एकराम हुसैन अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंचे।उन्होंने सभी बच्चों की जांच पड़ताल की।उन्होंने सीएचसी इन्चार्ज डॉ पकंज मिश्रा से बात कर जानकारी दी।डॉ. पंकज मिश्रा ने सभी बच्चो की बैरा नामक जांच कराकर रिपोर्ट दिखाने की बात कही रिपोर्ट आने के बाद ही इलाज शुरू हो सकेगा।परिवार की गरीबी का दंश देख लड़कियों का सरकारी योजना से उपचार कराने की कवायद शुरू कराई जा रही है।

Report:- Manoj

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें