लॉ फर्म मोसेक फोंसेका के दस्तावेज लीक होने के बाद पूरी दुनिया में हड़कंप मच गया। भारत के ही 500 से ज्यादा लोगों के नाम सामने आए हैं, जिनमें बच्चन परिवार के साथ ही अडाणी समूह का भी नाम शामिल है। हालाँकि अभी यह साफ नहीं है कि जिन लोगों के नाम इन दस्तावेजों में हैं, उन्होंने टैक्स चोरी की है या नहीं, लेकिन इन दस्तावेजों को इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑफ इंन्‍वेस्टिगेटिव जर्नलिस्‍ट्स के पास लीक होने के बाद हड़कंप मच गया है। सैकड़ों पत्रकारों की एक बड़ी टीम ने इस काम को अंजाम दिया है और वे इसे ‘पनामा पेपर्स’ कह रहे हैं।

क्या है पूरा मामला:

पनामा की इस लॉ फर्म के पास बड़े काम हैं और उनकी एक खासियत यह भी है कि, वे विदेशियों को पनामा में शेल कंपनीज बनाने में मदद करती है, जिसके जरिये वे अपनी वित्तीय संपत्ति को अपना नाम या पता बताए बिना खरीदते हैं। 1977 में अपने गठन के बाद से इस फर्म ने पनामा के बाहर दुनियाभर में अपने 40 अधिकारियों को तैनात किया है, जो दुनियाभर के अपने ग्राहकों को न सिर्फ पनामा, बल्कि बहमास, ब्रिटिश वर्जिन आईलैंड और अन्य टैक्स हैवन देशों में शेल कंपनीज बनाने में मदद करते हैं।

क्या है शेल और उसका उपयोग:

कोई प्रतिष्ठित कंपनी या संस्थान कोई चीज खरीदना चाहता है, लेकिन वह अपनी सही पहचान उजागर नहीं करना चाहता। तब इस तरह की कंपनी बनाने का मकसद कार्पोरेट गोपनीयता को बनाए रखना होता है। आमतौर पर कंपनियां जब किसी ऐसे प्रोजेक्ट पर काम कर रही होती हैं, जिसकी सार्वजनिक रूप से घोषणा करने के लिए वह तैयार नहीं हैं। तब वे शेल कंपनी बनाती हैं। इससे वे अपनी वास्तविक पहचान छिपाकर अपना काम करती रहती हैं।

भारत के 500 लोग लिस्ट में, ऐश्वर्या राय बन गयी ‘ए राय’:

मोसेक फोसेंका के जो दस्तावेज़ लीक हुए हैं, उनमे भारत के करीब 500 लोगों के नाम हैं, जिनमें बच्चन परिवार के साथ, अडानी समूह का भी नाम शामिल है। बच्चन परिवार की बहू ऐश्वर्या राय अपनी पहचान छुपाने के लिए ‘ए राय’ बन गयी।

दुनिया के कुछ बड़े लोगों के नाम भी शामिल:

जो पेपर सार्वजनिक किए गए हैं, उनकी मात्रा 2.6 टेराबाइट है। ऐसे में बड़े पैमाने पर लोगों के नाम सामने आने बाकी हैं। मगर, दुनिया के कुछ चुनिंदा बड़ी हस्तियों के नाम सामने आ चुके हैं।

  • रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का इनर सर्किल करीब दो अरब डॉलर की पूंजी की विदेशी संपत्ति को नियंत्रित करता है।
  • आईसलैंड के प्रधानमंत्री फेल हो चुके आईसलैंडिक बैंक्‍स का कर्ज गुप्‍त रूप से यहां रखे हैं। इस दौरान वह अपने भविष्य को लेकर राजनीतिक चर्चा कर रहे हैं।
  • पाकिस्तान के प्रधानमंत्री का परिवार लाखों डॉलर्स की संपत्ति विदेशी खातों के जरिये रियल एस्टेट में लगाए है।

किसका और कितना पैसा जमा है विदेशों में:

कोई भी निश्चित तौर पर यह नहीं कह सकता है कि, कितनी पूंजी विदेशों में जमा है। यूसी बर्कले में इकोनॉमिक के प्रोफेसर गैब्रिएल जकमैन ने इस सवाल के जवाब के लिए विस्तृत अध्‍ययन किया है। उन्‍होंने अपनी पुस्तक ‘द हिडेन वेल्थ ऑफ नेशन्स में अनुमान के अनुसार, बताया है कि करीब 7.6 ट्रिलियन डॉलर छिपा है। उनका अनुमान है कि पिछले पांच सालों में ऑफशोर वेल्‍थ में 25 फीसद की वृद्धि हुई।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें