कंप्यूटर पर इंटरनेट चलाते वक्त कई लोगों की आदत होती है कि वे बार-बार ब्राउजर के वेब पेज को रिफ्रश करते हैं जबकि ब्राउजर खुद ब खुद रिफ्रेश हो सकता है। इसके लिए ब्राउसर में सिर्फ एक एक्सटेंशन शामिल करना होता है। क्रोम, फायरफॉक्स और इंटरनेट एक्सप्लोरर जैसे ब्राउजर के लिए इस तरह के एक्सटेंशन मौजूद हैं, जिन्हें एक्टीवेट करके ऑटो रिफ्रेश स्टार्ट कर सकते हैं।

क्रोम ब्राउजर में सुपर ऑटो रिफ्रेस एक्सटेंशन शामिल करने के बाद ब्राउजर का वेब पेज खुद ब खुद रिफ्रेश होता रहेगा। अपने ब्राउजर में Super Auto Rrefresher को शामिल करके वेब पेज को रिफ्रेश करने का समय यूजर खुद सेट कर सकता है। इसमें 2 सेकण्ड से लेकर 1 घण्टे तक का समय सेट किया जा सकता है।

Google

फायरफॉक्स ब्राउजर में वेब पेज को रिफ्रेश करने के लिए आप रिलोड एव्री एक्सटेंशन को शामिल कर सकते हैं इसे ब्राउजर में शामिल करने के लिए आपको ReloadEvery 45.0.0 डाउनलोड करना होगा। आप 5 सेकण्ड से लेकर 15 मिनट तक का समय रिफ्रेशर के तौर पर सेट कर सकते हैं।

firefox

अगर आप अपने कंप्यूटर में क्रोम और मोजिला जैसे ब्राउजर का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करते हैं और आपकी पहली पसन्द इंटरनेट एक्सप्लोरर है तो आप उसमें भी वेब पेज को ऑटोमैटिक रिफ्रेश कर सकते हैं। इसके लिए आपको Auto IE Refresher डाउनलोड करना होगा। यह एप्लीकेशन इंटरनेट एक्सप्लोरर के 11 वें वर्जन को सपोर्ट करता है। ब्राउजर में इसे इंस्टाल करने के बाद आपको बिना रिफ्रेश किये वेब पेज पर नये अपडेट मिलते रहेंगे।

internet explorer

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें