सपा सरकार के मुखिया अखिलेश यादव ने अपने कुशल निर्देशन से हरित ऊर्जा, हरित ईधन और किसानों को शत-प्रतिशत भुगतान देने के अलावा गन्‍ने के रस से बनने वाले हरित ईधन एथनॉल के सबसे बड़े उत्‍पादक राज्‍य होने की उपलब्धि हासिल की है।

सपा सरकार के शासन काल में सरकारी चीनी मिलों के चीनी रिकवरी में उल्‍लेखनीय बढ़ोत्‍तरी वर्ष 2012 के पश्‍चात मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव के निर्देशों के अनुरूप कराये गये गन्‍ना विकास कार्यक्रम एवं बेहतर संचालन का नतीजा यह रहा कि वर्ष 2012 के सापेक्ष सहकारी चीनी मिलों में वर्तमान सत्र 2015-2016 में औसत रूप से लगभग 1 प्रतिशत से अधिक चीनी परता की वृद्धि हासिल की जा रही है। सत्र 2011-2012 के सापेक्ष लगभग 1.25 प्रतिशत अधिक चीनी परता प्राप्‍त किया जा रहा है।

गौरतलब है कि उत्‍तर प्रदेश ने चीनी मिल की क्षमता अनुसार उच्‍च शर्करायुक्‍त उन्‍नतशील गन्‍ना प्रजातियों का विकास कर गन्‍ने की उत्‍पादकता और क्षेत्रफल में बढोत्‍तरी के लिए 34 करोड़ की व्‍यवस्‍था की है। गत वर्ष 6 फरवरी 2015 को श्लिान्‍यास के समय सठियांव मिल क्षेत्र आजमगढ़ में कुल गन्‍ना क्षेत्रफल 10360 हेक्‍टेयर था, जिसमें शीघ्र प्रजाति का प्रतिशत 7.69 प्रतिशत, सामान्‍य प्रजाति का प्रतिशत 56.21 एवं अस्‍वीकृत प्रजाति का प्रतिशत 36.10 था।

बताते चले  कि  अखिलेश सरकार द्वारा गन्‍ने  की फसल को कीटों से बचाने  के लिए कीटनाशक का  वितरण  भी कराया गया है।

 

 

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें