बनारस की एक और बेटी ने अपनी मेहनत से माता-पिता के साथ-साथ अध्यात्म की नगरी काशी को गौरान्वित किया है। काशी की अर्तिका शुक्ला ने अपने पहले ही प्रयास में उत्तर प्रदेश संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा में न सिर्फ कामयाबी हासिल की बल्कि परीक्षा में चौथी रैंक के साथ टॉप किया।

26 वर्षीय अर्तिका के पिता डॉ बीके शुक्ला पीडियाट्रिक्स और माता लीना शुक्ला हाउस वाइफ हैं। अर्तिका शुक्ला अपनी कामयाबी का श्रेय अपने बड़े भाई उत्सव शुक्ला को देती हैं। जो खुद बी आईएएस हैं, और वर्तमान में गुवाहटी में तैनात हैं।

बनारस में अपनी शुरूआती पढ़ाई करने के बाद अर्तिका ने एमबीबीएस की पढ़ाई मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज, दिल्ली से की है। इसके बाद उन्होने पीजीआई, चंडीगढ़ में एमडी में एडमिशन लिया। अर्तिका शुरू से ही आईएएस बन कर ईमानदारी और निष्ठा से देश की सेवा करना चाहती थी। ऐसे में उन्होंने लास्ट ईयर एमडी की पढ़ाई छोड़ दी, जिसका उन्हें अपने साथियों व कॉलेज के टीचर्स का विरोध भी झेलना पड़ा। इसके बाद भी अर्तिका ने अपने आत्मविश्वास को कम नहीं होने दिया और आईएएस की तैयारी करने का डिसीजन लिया।

अर्तिका बनारस से सांसद और देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से खासी प्रभावित हैं। उन्होने बताया कि मोदी जी के स्वच्छता अभियान के बाद पिछले दो सालों में बनारस के घाटों में काफी बदलाव हुए हैं, अब घाटों पर पहले की अपेक्षा काफी सफाई देखने को मिलती है। अर्तिका इस अभियान से अधिक से अधिक युवाओं को जोड़ना चाहती हैं। और अगर मौका मिला तो वह स्किल इण्डिया प्रोग्राम के तहत प्रधानमंत्री मोदी के साथ मिलकर देश की दशा बदलने के लिए कार्य करना चाहती हैं।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें