[nextpage title=”आदित्यनाथ” ]

बीजेपी विधायक दल की बैठक के बाद सीएम के नाम पर मुहर लग गई है. औपचारिक घोषणा आज अभी बाकी है आज होने वाली बैठक में सीएम के नाम की घोषणा की गई.

ये लेंगे सीएम पद की शपथ:

[/nextpage]

[nextpage title=”आदित्यनाथ” ]

बारहवीं लोकसभा के सबसे युवा सांसद योगी आदित्यनाथ उर्फ ‘अजय सिंह’ को उत्तर प्रदेश का सिंहासन सौंप दिया गया है. बीजेपी के फायरब्रांड नेता योगी आदित्यनाथ को सीएम चुन लिया गया है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में योगी आदित्यनाथ 19 मार्च को स्मृति उपवन में शपथ ग्रहण करेंगे. सुरेश खन्ना ने योगी आदित्यनाथ के नाम का प्रस्ताव विधायकों के सामने रखा जिसे सभी के समर्थन से सीएम चुन लिया गया.

गोरखनाथ मंदिर के महंत अवैद्यनाथ ने योगी आदित्यनाथ को दीक्षा दी और उन्हें योगी बनाया था. 1998 में अवैद्यनाथ ने राजनीति से संन्यास लिया और आदित्यनाथ को अपना उत्तराधिकारी  बनाया, जिसके बाद योगी आदित्यनाथ का राजनीतिक जीवन प्रारंभ हुआ.

12वीं लोकसभा के सबसे युवा सांसद:

आदित्यनाथ 26 वर्ष की आयु में पहली बार सांसद बने थे. हिन्दू युवा वाहिनी के संस्थापक योगी आदित्यनाथ गोरखपुर में भाजपा का एक अभेद्य किला बनकर उभरे. लगातार 5 बार सांसद चुने जा चुके योगी आदित्यनाथ अपने बेबाकी के लिए जाने जाते हैं. आक्रामक तेवर के कारण कई बार विपक्ष के निशाने पर रहे योगी के कारण बीजेपी को भी परेशानी झेलनी पड़ी चुकी है.

कई बार विवादित बयानों के कारण भी योगी आदित्यनाथ चर्चा में रहे हैं. गौ-रक्षा दल और धर्मान्तरण की खिलाफत कर इन्होने अपने समर्थकों के बीच अलग छवि बना ली. गोरखपुर से सांसद योगी आदित्यनाथ अब उत्तर प्रदेश की बागडोर संभालेंगे. आज दिल्ली से उन्हें अचानक बुलावा आया था और कई घंटे की मीटिंग के बाद वो लखनऊ लौटे थे.

इसके पहले केशव प्रसाद मौर्य और मनोज सिन्हा का नाम भी सबसे ऊपर था और लगातार दिन भर ख़बरों का बाजार गर्म रहा कि आखिरकार कौन यूपी का अगला सीएम होगा. वहीँ सतीश महाना से लेकर सुरेश खन्ना तक का नाम भी रेस में था जबकि स्वतंत्रदेव को भी यूपी के सीएम पद के लिए दावेदार माना जा रहा था.

[/nextpage]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें